कांवड़ शिविरों में नहीं होगा पॉलीथिन का प्रयोग

2018-07-17T06:00:34Z

कांवड़ शिविरों में मानकों का ध्यान रखें शिविर संचालक, बोले एडीएम

कांवड़ यात्रा के तैयारी के मद्देनजर एडीएम सिटी ने की बैठक

Meerut। कांवड़ शिविरों में पॉलीथिन का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। मानकों को ध्यान में रखकर शिविरों का संचालन होगा। सोमवार को सीसीएसयू के बृहस्पति भवन सभागार में एडीएम सिटी मुकेश चंद्र ने श्रावण शिवरात्रि/पवित्र कांवड़ यात्रा के मद्देनजर कांवड़ संचालकों के साथ बैठक की।

लेनी होगी परमीशन

एडीएम ने बताया कि कांवड़ सेवा शिविर की अनुमति सभी औपचारिकताओं पूरी होने के बाद ही मिलेगी। शहरी क्षेत्र के शिविरों की अनुमति एडीएम सिटी व ग्रामीण क्षेत्रों की अनुमति संबंधित क्षेत्र के एडीएम देंगे। कांवड़ यात्रा के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति के आदेश एडीएम ने बिजली अधिकारियों को दिए। सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट को निर्देश देते हुए एडीएम ने कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में दौरा शुरू कर दें।

यह दिए निर्देश

फूहड़ता, अश्लीलता व तीव्र साउंड का उपयोग न करें।

शिविरों में गंगाजल व अतिरिक्त कावंड़ रखे।

निगरानी के लिए शिविरों में 10-10 वॉलिन्टियर नियुक्त करें, जिन्हें आईकार्ड दें।

भोजन की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखें तथा बिजली के नंगें तार न होने दें।

साफ -सफाई की व्यवस्था बेहतर रखें, कूड़े के लिए डस्टबिन अवश्य रखें।

अस्थायी पुरूष एवं महिला शौचालय बनवाएं।

फलों को काटकर न रखें तथा खाना बनाने में सिर्फ व्यवसायिक गैस का प्रयोग करें, बासी भोजन व पानी न परोसा जाए।

अग्निशमन के पर्याप्त साधन रखें।

बनेंगे कंट्रोल रूम

एडीएम ने बताया कि जिला स्तर पर बचत भवन में मुख्य कंट्रोल रूम तथा तहसील स्तर पर कंट्रोल रूम बनेंगे। तीनों तहसीलों के एसडीएम को सुपर जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है तो वहीं एडीएम ने निर्देश दिए कि वे (सुपर जोनल मजिस्ट्रेट) रोजाना जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट की लोकेशन मालूम करें।

पर्याप्त फोर्स होगी तैनात

एसपी सिटी रणविजय सिंह ने शिविर संचालकों से कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान पर्याप्त संख्या में पुलिस तैनात रहेगी। चिह्नित स्थानों पर पुलिस पिकेट कार्य करेंगी और गश्त करेगी। कांवड़ मार्ग में अस्थायी पुलिस चौकियां स्थापित की जाएगीं। एसपी देहात राजेश कुमार, एसडीएम मेरठ निशा अनंत, सरधना अमित भारतीय, मवाना अंकुर श्रीवास्तव, एसीएम राकेश कुमार सिंह, अमिताभ यादव आदि के अलावा शिविर संचालक मौजूद थे।

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.