मोबाइल एप से रुकेगा बोर्ड परीक्षा में फर्जीवाड़ा

AGRA (11 Feb.): बोर्ड परीक्षा में फर्जीवाड़े की शिकायतों पर अंकुश लगाने के लिए बोर्ड ने मोबाइल एप लांच किया है। इसके जरिए छात्रों की उपस्थिति दर्ज कर परिषद को भेजी जाएगी। परीक्षा में उत्तर पुस्तिका के बदले जाने के मामले को गंभीरता से लेते हुए इलाहाबाद बोर्ड ने शिक्षाधिकारियों के साथ एक कार्यशाला का आयोजन किया था। इसमें स्टूडेंट अटेंडेंस मॉनीटरिंग सिस्टम एप के बारे में जानकारी दी गई। इस एप से फर्जीवाड़ा करने वाले शिक्षक और कॉलेज प्रबंधक पर अंकुश लग सकेगा।

मिलेगी मोबाइल सिम

मोबाइल एप को शुरू करने से पहले परीक्षा केन्द्र व्यवस्थापकों को सिम जारी की जाएगी। इसकी सहायता से एप से जुड़ी सभी प्रक्रियाओं को पूरा किया जाएगा। बोर्ड द्वारा लिए गए इस निर्णय से शिक्षा माफियाओं में खलबली की स्थिति है।

परीक्षा तिथि की मिलेगी जानकारी

बोर्ड द्वारा जारी किए गए एप से छात्रों की परीक्षा तिथि की जानकारी मिलेगी। परीक्षा के दौरान उत्तर पुस्तिकाओं के साथ छात्रों की उपस्थिति भी परिषद के संज्ञान में होगी। इससे पूर्व अनुपस्थित विद्यार्थियों को बाद में उत्तर पुस्तिका देकर उपस्थित दिखा दिया जाता था, लेकिन अब शिक्षा माफिया या कालेज प्रबंधक ऐसा नहीं कर सकेंगे।

इस तरह से होगा एप का प्रयोग

मोबाइल एप को डाउनलोड करने के लिए www.onlineattendance students.org को डाउनलोड करने पर एक आइकॉन आएगा। इसमें स्टूडेंट्स कोड, यूजर कोड अपने पासवर्ड के साथ डालें। मेन मेन्यू पेज आने पर स्टूडेंट का विवरण दर्ज करना होगा। इसके तहत छात्रों की उपस्थिति दर्ज हो जाएगी, जो परिषद के संज्ञान में भी होगी।

Posted By: Inextlive