-दिल्ली से आई एनसीडीसी की टीम एक दिन और रुकेगी, लगातार हो रही सैंपलिंग

-मंडल एवं आसपास में सात और मौत, फिरोजाबाद में प्रमुख सचिव ने पांच पर की कार्रवाई

आगरा: फिरोजाबाद में डेंगू रोगियों के सैंपल की जांच दिल्ली में होगी। दिल्ली से शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर आई नेशनल सेंटर फार डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) की टीम सैंपल लेकर जाएगी। टीम ने शनिवार को अधिकारियों के साथ बुखार की रोकथाम को लेकर मंथन किया। इधर, ब्रज में डेंगू के डंक का खौफ बरकरार है। पिछले 24 घंटे में चार जिलों में सात लोगों की मृत्यु हो गई। अकेले फिरोजाबाद में चार लोगों ने दम तोड़ा है। प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार ने सफाई में लापरवाही मिलने पर दो अधिकारी व तीन कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की है।

119 पहुंची मरने वालों की संख्या

एनसीडीसी टीम अपने दौरे के दौरान मीडिया से दूरी बनाए हुए है, लेकिन टीम ने अधिकारियों से सीरम सैंपल ले जाने पर चर्चा की। पहले टीम के शनिवार को लौटने की संभावना थी, अब टीम एक दिन और रुकी है। उसने प्रभावित क्षेत्र के अध्ययन के साथ अधिकारियों के साथ भी मैराथन बैठक कर रोकथाम के उपायों की जानकारी ली है। इस बीच चार लोगों की मृत्यु होने पर फिरोजाबाद में डेंगू से मृतकों की संख्या 75 पहुंच गई। 154 मरीजों को सौ शैया अस्पताल में भर्ती किया गया। यहां 97 मरीजों की जांच में 24 में डेंगू की पुष्टि हुई। अच्छी खबर ये रही कि 70 बच्चों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज कर दिया गया। हाथरस में 11वीं के छात्र ने आगरा में निजी अस्पताल में दम तोड़ दिया। मैनपुरी के घिरोर क्षेत्र में बुखार से पीडि़त महिला की मौत हो गई। एटा में भी एक रोगी की मृत्यु हुई है। ब्रज में मरने वालों की संख्या 119 पहुंच गई है।

---

सफाई और फोगिंग न कराने पर तीन निलंबित

फिरोजाबाद: सदर ब्लाक की ग्राम पंचायत मटसेना में सफाई और फो¨गग न कराने पर सीडीओ चर्चित गौड़ ने एडीओ पंचायत राकेश बाबू, पंचायत सचिव दीपक यादव और लेखपाल महेश को निलंबित कर दिया। उपायुक्त मनरेगा अजय कुमार और एबीएसए विजय सिंह का वेतन रोकने के आदेश दिए हैं।

Posted By: Inextlive