Trump India Visit : ट्रंप का ताजनगरी में होगा 'दिव्य और भव्य' स्वागत

ताजनगरी में यूएस प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप का 'भव्य और दिव्य' स्वागत होगा। प्रदेश की योगी सरकार ट्रंप की अगवानी में जी जान से जुटी है वहीं मंगलवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगरा पहुंचकर तैयारियों को खंगाला। प्रस्तावित 10.50 किमी के वीवीआईपी रूट का सीएम ने निरीक्षण किया वहीं ताजमहल के आसपास बदबू से वे भड़क गए। टूटे पोल और क्षतिग्रस्त डिवाइडर देखकर सीएम ने नगर निगम समेत जिम्मेदार विभागों को आड़े हाथों लिया। जबकि देर शाम सर्किट हाउस में ब्रीफिंग के दौरान सीएम ने एक-एक विभाग की तैयारी को खंगाला और कड़े दिशा-निर्देश दिए।

Updated Date: Sat, 22 Feb 2020 04:18 PM (IST)

आगरा (ब्यूरो)24 फरवरी को यूएस प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप आगरा आ रहे हैं। दो दिवसीय हिंदुस्तान यात्रा के पहले दिन वे अहमदाबाद से ताजमहल का दीदार करने के लिए आगरा पहुंचेंगे। ट्रंप के भव्य स्वागत के प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश के बाद प्रदेश सरकार वीवीआईपी गेस्ट की अगवानी में जुट गया है। डोनाल्ड के आगरा आगमन से पूर्व मंगलवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगरा का दौरा किया। अमेरिकी प्रेसीडेंट का स्वागत 'दिव्य और भव्य' थीम पर होगा। खेरिया एयरपोर्ट पर प्लेन से उतरने से लेकर ताजमहल के दीदार और वापसी तक ट्रंप के स्वागत-सत्कार में यूपी के कोने-कोने से आए 3 हजार लोककलाकार लोकविधाओं का प्रदर्शन करेंगे। एयरपोर्ट पर रेड कॉरपेट के दोनों ओर 350 बच्चे हाथों में इंडो-यूएस फ्लैग लेकर वीवीआईपी गेस्ट की अगवानी करेंगे।

43 वाहनों का मोटरकोड

मंगलवार को आगरा पहुंचे सीएम ने सर्किट हाउस में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की और तैयारियों को खंगाला। इस दौरान लोकल एडमिनिस्ट्रेशन के साथ-साथ एयरफोर्स, यूएस एसेंबली के अधिकारी भी मौजूद थे। एसेंबली के अधिकारियों ने सीएम को बताया कि यूएस प्रेसीडेंट 43 वाहनों के मोटरकोड के साथ एयरपोर्ट से ताजमहल की ओर रवाना होंगे। डोनाल्ड ट्रंप के इस प्रस्तावित दौरे के मद्देनजर यूएसए की 3 खुफिया टीमें देश में हैं, जिसमें से 1 टीम आगरा में काम कर रही है। हालांकि यह टीम सीधे तौर पर किसी भी अफसर या विभाग के संपर्क में नहीं है।

सीएम करेंगे स्वागत

प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार शाम 4:30 बजे खेरिया एयरपोर्ट पर यूएस प्रेसीडेंट का सीएम योगी आदित्यनाथ स्वागत करेंगे। यह मीटिंग 1 मिनट की होगी, इसके बाद यूएस प्रेसीडेंट मोटरकोड से ताजमहल की ओर रवाना होंगे। यहां से वे 10.50 किमी का रास्ता तय करके होटल अमर विलास पहुंचेंगे। होटल में कुछ देर रुकने के बाद वे गोल्फ कार्ट से ताजमहल पहुंचेंगे। जहां से ताज का दीदार करके ट्रंप का काफिला शाम 6:15 बजे से पहले ताज परिसर से रवाना हो जाएगा।

'परिंदा भी न मार सके पर'

ब्रीफ्रिंग के दौरान सिक्योरिटी एजेंसीज ने सीएम को बताया कि एयरपोर्ट पर लांग रेंज वैपन टीमों को मुस्तैद किया जा रहा है। एक खुफिया टीम को एयरपोर्ट पर आसपास की गतिविधियों को आब्जर्व करने के लिए तैनात किया गया है। एयरपोर्ट पर प्लेन की लैंडिंग और टेक ऑफ के दौरान सिर्फ एनएसजी (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड) कमांडो की मुस्तैद रहेंगे। यूएस एजेंट्स का सुरक्षा घेरा प्रेसीडेंट ट्रंप के गिर्द रहेगा।

गौ आश्रय स्थलों की खंगाली स्थिति

सर्किट हाउस में बैठक सीएम ने गौ आश्रय स्थलों के संबंध में जानकारी हासिल की। आगरा-मथुरा के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने आश्रय स्थलों की कैपेसिटी और उसमें रहे गौवंश के संबंध में डिटेल उपलब्ध कराई। आगरा-मथुरा के बाईपुर, कन्हैया, वृंदावन, चीत, अरोला आदि स्थलों पर 3100 गौवंश की कैपेसिटी है।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.