इंटरमीडिएट से प्रमोट होने के बाद टॉपर स्टूडेंट्स को लेकर असमंजस में पेरेंट्स

कहीं अधूरा न रह जाए मनचाही यूनिवर्सिटी में पढ़ने का सापना

आगरा: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा पहले ही निरस्त हो चुकी है, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा गुरुवार को निरस्त की गई। दोनों एग्जाम में परीक्षार्थियों को प्रमोट करने का रास्ता साफ हो चुका है। ऐसे में इंटरमीडिएट स्टूडेंट्स को प्रमोट होने की खुशी से अधिक भविष्य की चिंता सता रही है। ऐसे स्टूडेंट्स जो कड़ी मेहनत के बल पर मनचाही यूनिवर्सिटी में एडमीशन लेना चाहते थे, ऐसे स्टूडेंट्स और पेरेंट्स टेंशन में हैं।

प्रमोट होने का फार्मूला हो रहा तैयार

गुरुवार शाम शासन आदेश के बाद इंटरमीडिट स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का फार्मूला तैयार किया जा रहा है। अपर मुय सचिव आराधना शुक्ला के निर्देशन में इसको लेकर एक कमेटी का गठन किया गया है। वहीं सीबीएसई द्वारा भी इसी तर्ज पर कार्य किया जा रहा है। दस दिन के भीतर कमेटी को अपनी रिपोर्ट बोर्ड को सौंपनी होगीए इसके बाद ही इंटरमीडिट स्टूडेंट्स को प्रमोट किया जाएगा।

कैसे मिलेगा डीयू में एडमीशन?

इंटरमीडिएट के सैकड़ों स्टूडेंट़स ऐसे हैं, जिन्होंने स्कूल में प्रवेश करते समय देश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में पढ़ने का सापना देखा होगा। प्रमोट होने की खबर सुनकर उनको भविष्य की चिंता सता रही है। जबिक कुछ स्टूडेंटस कॉमर्स स्ट्रीम लेकर बैकिंग सेक्टर और कोई आर्ट लेकर सिविल सर्विस में जाना चाहता है।

सीबीएसई और सीआईएससीई और यूपी बोर्ड के छात्रों को इस बार प्रमोट किया जाएगा। इस संबंध में उच्चस्तर पर कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी द्वारा छात्रों के हित का ध्यान रखा जाएगा। निर्णय लिया जाएगा। वहीं मेधावी स्टूडेंट्स के विषय को लेकर मंथन चल रहा है। स्टूडेंट्स के भविष्य को ध्यान में रख निर्णय लिया जाएगा।

मुकेश अग्रवल, जेडी

इंटरमीडिएट एग्जाम अच्छे नंबर्स के साथ पास करने पर डीयू में एडमिशन लेना चाहता थाए अभी नंबर नहीं आए हैंए इसके बाद ही पता चल सकता हैण् प्री बोर्ड एग्जाम पर अधिक फोकस नहीं किया था।

शिवम सक्सेना, स्टूडेंट्स

बोर्ड एग्जाम पास करने के बाद सेंट जोंस में कॉमर्स स्ट्रीम लेना चाहता हूंए लेकिन अभी फार्म भी नहीं आए हैं और नहीं अभी रिजल्ट घोषित किया गया हैण् अच्छे नंबर आने पर ही कॉमर्स में एडमिशन मिल सकता है।

गौरव चौधरी, स्टूडेंट्स

इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स का आईक्यू चेक करने के लिए ऑनलाइन एग्जाम कराना चाहिए, इससे वह अपनी योग्यता के आधार पर नंबर पाने के बाद मनचाही यूनिवर्सिटी में एडमिशन के साथ मनचाही स्ट्रीम को चयन कर सकते हैं। इस पर विचार करना होगा। स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के बाद छात्रों के परिणामों का मूल्यांकन उनके पिछले 3 वषरें के प्रदर्शन के आधार पर किया जा सकता है

मुस्कान, पेरेंट्स

Posted By: Inextlive