आगरा: माध्यमिक स्कूलों में आनलाइन कक्षाएं संचालित हो रही हैं या नहीं, इसकी निगरानी शुरू हो गई है। जिले में करीब छह दर्जन से अधिक प्रधानाचार्यों को नोडल अधिकारी की बनाया गया है, जिन्हें दर्जनभर स्कूलों की जिमेदारी सौंपी गई है। कंट्रोल रूम बनाकर स्थिति पर नजर भी रखी जाएगी। मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ। मुकेश कुमार मंडल की व्यवस्थाओं पर नजर रखेंगे।

स्कूल ाुलने पर स्थिति साफ नहीं

जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल बंद हैं। यह कब खुलेंगे, फिलहाल कुछ तय नहीं। विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसलिए माध्यमिक स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने के निर्देश हैं। सभी स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाओं की व्यवस्थाएं पटरी पर लाने के लिए इसकी निगरानी की जाएगी, इसके लिए प्रत्येक 10 से 12 स्कूलों पर एक नोडल अधिकारी के रूप में प्रधानाचार्यों को नामित किया गया है।

प्रतिदिन ली जाएगी रिपोर्ट

सभी प्रधानाचार्यों को उनके स्कूल के आसपास के स्कूलों की ही जिमेदारी सौंपी गई है, ताकि वह उन पर आसानी से नजर रख सकें, स्कूलों में पठन पाठन हो रहा है या नहीं, कौन से स्कूल इससे बच रहे हैं? इन सबकी रिपोर्ट प्रतिदिन ली जाएगी।

मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक करेंगे मानिट¨रग

मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ। मुकेश अग्रवाल इस प्रक्रिया की मानिट¨रग करेंगे। उनका कहना है कि मंडल में ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्थित किया जा रहा है। लापरवाही पर स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। एक केंद्रीय कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है, इससे मंडल के प्रत्येक जिले के स्कूलों को जोड़कर आनलाइन कक्षाओं की स्थिति पर नजर रखी जाएगी।

Posted By: Inextlive