- आईईटी में इस सत्र से शुरू होने वाले नए पाठ्यक्रमों का हाल बेहाल

- कई कोर्सेज में एडमिशन का खाता ही नहीं खुला, केएमआई में चलेंगे कोर्स

आगरा। डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी ने 2020-21 सत्र में 29 नए कोर्स शुरू किए हैं। इनमें से कई पाठ्यक्रमों में एडमिशन की संख्या जीरो है। ऐसे में इन कोर्सेज के संचालन पर प्रश्नचिन्ह लग गया है। इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (आईईटी) में इस सत्र से शुरू होने वाले सात कोर्स में केवल दो में ही आवेदन मिले हैं, इसलिए अब इन कोर्सज को संचालित नहीं किया जाएगा।

20 सीटों पर एक भी एडमिशन नहीं

इनमें से बीवाक इन साफ्टवेयर डवलपमेंट में पांच और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन क्लाउड कंप्यूटरिंग में तीन एडमिशन हुए हैं। अन्य संस्थानों के कोर्सेज की स्थिति भी खराब यूनिवíसटी कंप्यूटर सेंटर के पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एनिमेशन एंड वेब डेवलपमेंट में 20 सीटों पर एक भी एडमिशन नहीं हुआ है। दाऊदयाल इंस्टीट्यूट आफ वोकेशनल एजुकेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन इलेक्ट्रोनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन में शून्य, केएमआई में एमए फ्रेंच में एडमिशन, एमफिल हिंदी में शून्य, सेठ पदमचंद जैन इंस्टीट्यूट आफ कामर्स बिजनेस मैनेजमेंट में मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (पार्ट टाइम) में भी जीरो, इंस्टीट्यूट ऑफ होम साइंस में एमएससी होमसाइंस के पांचों समूहों में 34 सीटों पर जीरो एडमिशन हुए हैं।

अगले सत्र में बढ़ जाएंगे प्रवेश

केएमआई के निदेशक प्रो। प्रदीप श्रीधर का कहना है कि जिन एडमिशन में कम प्रवेश हुए हैं, उन्हें भी इस साल संचालित किया जाएगा। कोरोना के कारण एडमिशन कम हुए हैं, लेकिन अगले सत्र में हमें पूरी उम्मीद है कि छात्रों की संख्या में इजाफा होगा। एडमिशन से पहले छात्रों की संख्या में इजाफा करने के लिए कुलपति डॉ। अशोक मित्तल की ओर से हरसंभव प्रयास किए गए थे, वहीं कुछ कोर्सो को समय को ध्यान में संचालित किया गया था। लेकिन इसके बाद भी छात्र-छात्राओं के प्रवेश की स्थिति जीरो रही है। यह चिंता का विषय है। क्योंकि सात कोर्स में से केवल दो में हुए प्रवेश, जबकि जीरो एडमिशन वाले कोर्स संचालित नहीं किए जाएंगे।

आईईटी में शुरू हो रहे थे, यह पाठ्यक्रम

-बीवाक इन रेफ्रिजरेशन एंड एयरकंडीशनर

-बीवाक इन साफ्टवेयर डवलपमेंट

-बीवाक इन प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी समेत चार डिप्लोमा कोर्स शुरू किए जा रहे थे।

वर्जन

जिन छात्रों ने बीवाक पाठ्यक्रमों में एडमिशन लिए हैं, उन्हें दाऊदयाल संस्थान के पाठ्यक्रमों के साथ शिफ्ट किया जाएगा। अन्य पाठ्यक्रमों को इस सत्र में संचालित नहीं किया जाएगा। टीचर्स अपना फोकस संचालित कोर्सो के पाठ्यक्रमों पर कर सकेंगे।

- प्रो। वीके सारस्वत,आईईटी के निदेशक

Posted By: Inextlive