- पालन कराने सड़क पर उतरे एसपी सिटी

- शाहगंज, बोदला समेत कई चौराहों पर जाम से मिलने लगी निजात

आगरा। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने की जि6मेदारी एसएसपी ने अपने कंधों पर 1या ली, कि पूरा पुलिस प्रशासन अमला चुस्त-दुरुस्त दिखने लगा है। एसपी सिटी से लेकर सिपाही तक ट्रैफिक सुधारने की कवायद में जुट गए हैं। इसका असर भी दिखने लगा है। लेकिन ये मुहिम ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने तक चलती रहेगी या अन्य मुहिम की तरह ही कुछ दिनों में चरमरा जाएगी? ये पुलिस महकमा तय करेगा।

शहर की बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए एसएसपी अमित पाठक ने कमान संभाली है। उन्होंने कई दिनों तक बाइक पर घूम-घूमकर ट्रैफिक व्यवस्था का जायजा लिया और अब सुधार के लिए दिशा-निर्देश दिए हैं। उनकी स2ती के बाद एसपी सिटी कुंवर अनुपम सिंह ने ट्रैफिक सुधार की मॉनिटरिंग की कमान संभाल ली है। उन्होंने रामबाग चौराहे की व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए। वहीं सोमवार को शाहगंज व्यापारी कमेटी के लोगों से मुलाकात की। उन्होंने ट्रैफिक सुधार पर सुझाव मांगे और समाधान निकाला। इस बीच तय हुआ कि चौक-चौराहे के 25 से 30 मीटर के दायरे में कोई ठेला या दुकान नहीं लगाएगा। दुकानों के ग्राहक अपनी गाडि़यां तय रेखा के अंदर ही खड़ी करेगा। ये व्यवस्था स्वयं व्यापारी बनाएंगे और इससे जाम की स्थिति नहीं बनेगी। ये मुहिम आगे भी चलती रहेगी। व्यापारियों से मिलकर जाम से निपटने पर कदम उठाए जाएंगे। इसका असर मंगलवार को देखने को भी मिला। शाहगंज जैसी बाजार के चौराहे पर जाम नहीं लगा। गाडि़यां भी दायरे में खड़ी दिखी। यही स्थित राम नगर की पुलिया, मारूति स्टेट चौराहा, बोदला समेत सिकंदरा चौक-चौराहों पर दिखी। यहां आसपास नहीं तो ठेला खड़े हुए और नहीं आटो-टै1िसयां। इससे जाम से काफी हद तक छुटकारा मिला।

20 चौक-चौराहे चिह्नित

एसपी सिटी ने बताया कि 20 चौक-चौराहे चिंन्हित किए गए हैं, जहां ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारना है। इसमें शाहगंज व्यापार कमेटी के प्रतिनिधियों से बातचीत की है। 20 चौराहों में बोदला, सिकंदरा, मधुनगर, छीपीटोला, रामबाग, भोगीपुरा, बेलनगंज, फौव्वारा मार्केट, भगवान टाकीज समेत अन्य चौक-चौराहा को चिन्हिंत किया है। 25 से 30 मीटर के अंदर कोई ठेल नहीं लगेगा। हर दुकानदार से बात करके पार्किग के लिए एक लाइन खींच दी गई है। उससे बाहर नहीं लगेगी। शुरुआत रामबाग से कर दी है।

Posted By: Inextlive