- जीडी गोयंका की छात्रा इशिका बंसल बनी एक दिन की थानेदार

- मिशन शक्ति अभियान के तहत संभाला हरीपर्वत थाने का चार्ज

आगरा। मिशन शक्ति अभियान के तहत अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस पर शुक्रवार को हाईस्कूल की छात्रा इशिका बंसल को थानेदार बनाया गया। इशिका सुबह 10 बजे अपनी मां सरिता बंसल और पिता कवि कुमार ललित के साथ हरीपर्वत थाने पहुंची। यहां उन्होंने थाने का चार्ज लेते हुए फरियादियों की समस्याएं सुनीं। उन्होंने हर्ष फायरिंग पर सख्ती बरतने के निर्देश दिए, तो वहीं यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भी कार्रवाई करने के लिए कहा।

अफसरों ने कराया निरीक्षण

थाना प्रभारी अजय कौशल ने इशिका का बुके देकर स्वागत किया। उनको एक दिन के लिए चार्ज सौंपते हुए अपनी कुर्सी पर बैठाया। एसपी सिटी बौत्रे रोहन प्रमोद और एएसपी सौरभ दीक्षित ने थाना प्रभारी इशिका को पूरा थाना परिसर घुमाया। कारागार, शस्त्रागार, महिला हेल्पडेस्क, माल गृह, पुरुष बंदी गृह स्थलों का निरीक्षण कराया। इस दौरान इशिका को लिखा-पढ़ी के अलग-अलग रजिस्टर और पुलिस विभाग की पूरी कार्यप्रणाली की जानकारी दी गई।

हर्ष फायरिंग पर लिया एक्शन

घटिया आजम खां क्षेत्र से हर्ष फायरिंग होने का प्रार्थना पत्र मिलने पर इशिका ने तुरंत एक्शन लिया। घटिया आजम खां चौकी इंचार्ज को फोन पर निर्देश दिए कि विभिन्न मैरिज होम का निरीक्षण किया जाए। मांगलिक कार्यक्रम स्थलों भी नजर रखी जाए। हर्ष फायरिंग को सख्ती से रोका जाए। इस दौरान थाना प्रभारी का ऑफिशियल मोबाइल फोन इशिका के हाथ में ही रहा। फोन पर गांधीनगर से एक व्यक्ति ने शिकायत की। शिकायतकर्ता ने कहा कि लोग बिना मास्क पहने घूम रहे हैं। जिससे कोरोनावायरस का खतरा है। इस पर इशिका ने विजय नगर चौकी इंचार्ज को फोन लगा कर कहा कि वह क्षेत्र में निकलें और मास्क न पहनने वाले लोगों का चालान काटें। एक और फोन कॉल पर एक व्यक्ति ने केस नंबर देकर अपने केस की जानकारी मांगी। इस संबंध में भी इशिका ने तुरंत निर्देश दिए कि इसकी जानकारी जुटाकर इनको प्रदान की जाए।

काटे चार चालान

एक दिन की थानेदार बनीं इशिका बंसल ने थाना प्रभारी की गाड़ी में बैठकर संजय प्लेस क्षेत्र का मौका मुआयना किया। वहां निर्देश देकर सड़क पर खड़ी गाडि़यों को हटवाया। इशिका ने पुलिस एप के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से रॉन्ग साइड खड़ी तीन कारों और मास्क न पहनने वाले एक व्यक्ति का चालान काटा। इसके साथ ही वाहन चालक और पैदल घूम रहे लोगों को मास्क पहनकर चलने की हिदायत दी।

समाजसेवियों ने दी बधाई

एक दिन की थानेदार बनी इशिका बंसल को एडीजी अजय आनंद और आईजी ए। सतीश गणेश ने बधाई दी। संकल्प सेवा संस्थान के समाजसेवी बृजेश पंडित, पार्षद अमित ग्वाला, अग्र बंधु समन्वय समिति के महामंत्री चंद्रेश गर्ग और केके अग्रवाल, अग्रवाल महासभा से जुड़े विकास गर्ग (लकी), अमेजिंग आगरा के पंकज विकल, प्रताप सिंह जैसवाल, स्मृति समिति के वासु जैसवाल, संजय अग्रवाल भट्टे वाले और जीडी गोयंका पब्लिक स्कूल से राहुल गुप्ता ने थाने पहुंचकर इशिका को बुके देकर इस अनूठी उपलब्धि के लिए सम्मानित किया।

पहल से बेटियों को मिलेगी प्रेरणा

इशिका ने पुलिस अधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुए उनको अपने काव्य संग्रहों की प्रतियां उपहार स्वरूप भेंट कीं। इस लाइफ चेंजिंग और यादगार अनुभव से गदगद इशिका ने उम्मीद जताई कि इस नेक पहल से पुलिस और आम आदमी के बीच में बेहतर संवाद और समन्वय स्थापित होगा। साथ ही अन्य बेटियां भी खुद को सशक्त बनाने के लिए प्रेरित होंगीं।

इशिका की बदली पुलिस के प्रति धारणा

थाना प्रभारी इशिका बंसल ने बताया कि उनकी पुलिस के प्रति पूरी धारणा ही बदल गई। पुलिस की कार्यप्रणाली, कार्यशैली, उनकी जागरूकता, मेहनत, निष्ठा और संवेदनशीलता देखकर इशिका अचंभित रह गई। उन्होंने कहा कि आज समझ आया कि पुलिस कितनी जिम्मेदारी से दिन रात पीडि़तों को न्याय दिलाने और अपराधों की रोकथाम के लिए कार्य करती है। इस दौरान वह अपनी खुशियों का बलिदान कर अपने घर परिवार से दूर रहकर काम करते हैं। उन्होंने कहा कि बड़े होकर एक आईपीएस अधिकारी बनने के बारे में अब वह गंभीरता से सोचेंगी।

इशिका बंसल होनहार छात्रा है। उनके उज्ज्वल भविष्य की हम कामना करते हैं। शासन से मिले दिशा निर्देश पर छात्रा को एक दिन का थाना प्रभारी बनाया गया है, इस दौरान थाने में आने वाली कंप्लेन को गंभीरता से लिया गया। वहीं फील्ड में चालान भी काटे। थाना सदर में आदित्री करन को भी एक दिन का थाना प्रभारी बनाया गया। मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत छात्राओं को इस तरह की पहल से प्रेरणा मिल सकेगी।

बौत्रे रोहन प्रमोद, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive