करैलाबाग में नदी के किनारे हो रही अवैध प्लाटिंग पर एडीए ने की कार्रवाई

तीन दर्जन बाउंड्रीवाल गिराकर सील किए अवैध निर्माण

ALLAHABAD: अपनी जमीन, अपना छत सोच के साथ निर्माण करा रहे तीन दर्जन लोगों का सपना शुक्रवार को एडीए ने उजाड़ दिया। पूरी प्लाटिंग को अवैध घोषित करते हुए एडीए ने कार्रवाई शुरू की तो फिर कोई सुनवाई नहीं हुई। एडीए ने यह कार्रवाई करैलाबाग एरिया में की। यहां ससुर खदेरी नदी के बगल में प्लाटिंग की जा रही थी।

कछार में नहीं हो सकती प्लाटिंग

एडीए से मिली सूचना के अनुसार आफाक डालर, छोटे मियां, जावेद अहमद, अफजल और सादिक नदी के किनारे दस बीघा जमीन पर अवैध रूप से प्लाटिंग कर रहे थे। इसकी सूचना प्रशासन तक पहुंच गई थी। बता दें कि इलाहाबाद में नदियों के उच्चतम बाढ़ बिन्दु से पांच सौ मीटर के दायरे में किसी भी प्रकार के स्थाई निर्माण पर रोक है। अवैध प्लाटिंग की सूचना पर टीम के साथ पहुंचे एडीएम ने तत्काल कार्य रुकवाते हुए सभी संबंधितों के खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज करवा दी।

गुहार से नहीं बनी बात

कार्रवाई शुरू होने और बाउंड्रीवाल ढहाए जाने से एरिया में हड़कंप मच गया। प्लाट खरीदने वाले अफसरों से बख्श देने की गुहार लगाने लगे। इसके बाद भी तीन दर्जन से अधिक बाउंड्रीवाल गिरा दिए गए। ये प्लाट ननका, उर्मिला देवी व केशु खन्ना ने खरीदे थे। इन पर निर्माण कार्य शुरू हो चुका था। इसे ढहाकर निर्माण सामग्री सील कर दी गई। इस मौके पर जोनल अधिकारी गुडाकेश शर्मा, अतिरिक्त क्षेत्रीय भवन निरीक्षक कुंवर आनंद, सुपरवाइजर सुभाष मिश्रा सहित प्राधिकरण का प्रवर्तन दस्ता व पुलिस बल मौजूद रहा।

प्लाट लेते समय रखें ध्यान

प्लाटिंग करने वाले से जमीन की पूरी डिटेल जरूर लें

चेक कर लें कि जमीन की नवैय्य क्या है? वह आवासीय है या खेती की

प्लाटिंग करने वाले बिल्डर ने एडीए से एप्रूवल लिया है या नहीं

प्लाटिंग एरिया में जरूरत की सुविधाएं सड़क, बिजली, वॉटर सप्लाई की व्यवस्था है या नहीं

प्लाटिंग एरिया नदियों के उच्चतम बिंदु से पांच सौ मीटर के दायरे में है तो किसी प्रकार का स्थाई निर्माण नहीं हो सकता

किसी भी प्रकार के स्थायी निर्माण पर है रोक

नदी के पांच सौ मीटर के दायरे में जमीन होने पर नक्शा पास नहीं करता है एडीए

बगैर नक्शा पास कराए निर्माण होता है अवैध, एडीए या प्रशासन कभी भी कर सकता है कार्रवाई

बाक्स

घंटाघर की 24 दुकानों का आवंटन

शुक्रवार को एडीए ने चौक घंटाघर व्यवसायिक योजना के अंतर्गत तृतीय तल पर स्थित 26 दुकानों का नीलामी के जरिए आवंटन किया। इस दौरान 7179609 रुपए की संपत्ति निस्तारित की गई। मौके पर एडीए सचिव वंदना त्रिपाठी की अध्यक्षता में आवंटन समिति के सदस्यों समेत पंजीकृत आवेदक व स्वतंत्र पर्यवेक्षक रिटायर्ड आईएएस गिरधारी लाल भी उपस्थित रहे। नीलामी इंदिरा भवन स्थित एडीए सभागार में 50 दुकानों के लिए की गई।

Posted By: Inextlive