कट ऑफ मेरिट 20 फीसदी आने के बाद भी होम साइंस में सिर्फ चार एडमिशन

सीटें भर पाना मुश्किल, कॉमर्स में जनरल की सीटें फुल

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में वेडनेसडे को बीकॉम फ‌र्स्ट इयर में रिकार्ड एडमिशन हुये। कुल 205 एडमिशन के साथ बीकॉम प्रथम वर्ष में सीटें फुल हो गई हैं। ज्ञातव्य हो कि बीकाम में सीटों की कुल संख्या 578 है। अब इसमें स्पोर्ट कोटा और फिजिकली हैंडिकैप्ड की ही सीटें बची हैं। बीकाम प्रवेश के चेयरमैन डॉ। आरके सिंह ने बताया कि कोटे का एडमिशन मेडिकल और स्पोर्ट बोर्ड के इंटरव्यू के बाद होगा। इसमें एडमिशन होने के बाद अगर दो चार सीटें जनरल कैटेगरी में बचेंगी तो ही जनरल कोटे में एडमिशन की थोड़ी सी संभावना बनेगी। थर्सडे को बीकॉम में प्रवेश के लिये इम्पलाई वार्ड और टीचर्स वार्ड को कॉल किया गया है।

बायो में 308 सीट, 25 एडमिशन हुए

यूनिवर्सिटी में बीएससी बायो की 308 सीटों पर प्रवेश के लिये वेडनेसडे को 112 अंक तक पाने वाले जनरल एवं सभी एसटी अभ्यर्थियों को एडमिशन के लिये कॉल किया गया था। इसके तहत कुल 25 एडमिशन हुये हैं। बीएससी होम साइंस की मुट्ठीभर सीटों को भर पाना एयू एडमिनिस्ट्रेशन के लिये सिरदर्द बन गया है। इसमें 46 सीटों के लिये दो बार की काउंसिलिंग के बाद मात्र 04 सीट ही भर पाई है। वेडनसडे को होम साइंस में 60 अंक तक जनरल, 54 अंक तक ओबीसी, 30 अंक तक एससी एवं सभी एसटी अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिये बुलाया गया था। बीएससी बायो और होम साइंस का नया कट ऑफ घोषित कर दिया गया है।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में आज की कट ऑफ मेरिट

बीएससी मैथ- 128 अंक तक पाने वाले जनरल, 92 अंक तक पाने वाले एससी एवं 30 अंक तक पाने वाले एसटी वर्ग के अभ्यर्थी

07 जुलाई की कट ऑफ मेरिट

--------------------

बीएससी होम साइंस- 60 अंक तक पाने वाले जनरल, 54 अंक तक ओबीसी, 22 अंक तक एससी एवं शून्य अंक तक एसटी वर्ग के अभ्यर्थी

बीएससी बायो- 100 अंक तक पाने वाले जनरल, 75 अंक तक एससी एवं शून्य अंक तक पाने वाले एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों का प्रवेश होगा।

------------------

एसएस खन्ना में आज से प्रवेश

-------------------

बीए प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिये सुबह 10 बजे शुरू होगी प्रक्रिया

बीएससी द्वितीय व तृतीय वर्ष की कक्षायें 10 जुलाई से शुरू होंगी

एमएससी तृतीय सेमेस्टर की कक्षायें 07 जुलाई से प्रारंभ होंगी

एमए हिन्दी, अंग्रेजी, शिक्षा शास्त्र, समाज शास्त्र, दर्शनशास्त्र, चित्रकला, प्राचीन इतिहास एवं संगीत में प्रवेश के लिये आवेदन पत्र सुबह 10 से तीन बजे तक ले सकते हैं

पीजीएटी में जनरल के लिए 40 एवं ओबीसी में 36 अंक आवेदन के लिये जरूरी है

एससी व एसटी वर्ग के लिये प्राप्तांक की कोई सीमा नहीं है।

बायोटेक्नोलॉजी डिप्लोमा में प्रवेश का फार्म भी कॉलेज में उपलब्ध है।

बीएससी तृतीय वर्ष एवं बीएससी उत्तीर्ण छात्रायें बीएससी में जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान तथा रसायन विज्ञान विषय लिया हो 31 जुलाई तक प्रवेश ले सकती हैं

आर्य कन्या कॉलेज

आर्य कन्या डिग्री कॉलेज में बीए प्रथम वर्ष का प्रवेश आज से शुरू हो जायेगा। न्यू सेशन में अबकी बार छात्राओं के पास प्रवेश के लिये भूगोल, दृश्यकला, चित्रकला और रक्षा अध्ययन का भी विकल्प होगा।

Posted By: Inextlive