-अखाड़ा परिषद ने फर्जी बाबा की चौथी लिस्ट जारी की

-क्रियायोग आश्रम एवं अनुसंधान केन्द्र के योगी सत्यम व सत्य नारायण का नाम शामिल

-श्री पंचायती अखाड़ा निर्मल के मुख्यालय में बैठक, तेरह अखाड़ों के श्रीमहंत रहे मौजूद

ALLAHABAD: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने सोमवार को फर्जी बाबाओं की चौथी लिस्ट जारी कर दी। इसमें दो बाबाओं को फर्जी घोषित किया गया है। इस तरह से अब तक कुल 21 बाबा फर्जी घोषित हो चुके हैं। चौथी लिस्ट जारी करने के लिए कीडगंज स्थित श्री पंचायती अखाड़ा निर्मल के मुख्यालय में अखाड़ा परिषद की बैठक हुई। सभी तेरह अखाड़ों के श्रीमहंतों की मौजूदगी में क्रिया योग आश्रम एवं अनुसंधान केन्द्र के योगी सत्यम व सत्य नारायण को फर्जी बाबा करार दिया गया। गौरतलब है कि अखाड़ा परिषद ने पिछले साल सितंबर में देश के फर्जी बाबाओं की लिस्ट जारी करने का सिलसिला शुरू किया था। अब तक परिषद की ओर से तीन लिस्ट जारी हो चुकी थी, जिसमें 19 बाबाओं का नाम शामिल था।

भगवा पहनने से बाबा नहीं बन सकते

परिषद की बैठक में श्री निर्मोही अनी अखाड़ा के श्री महंत राजेन्द्र दास ने योगी सत्यम और सत्य नारायण को फर्जी बताते हुए प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि समाज में भगवा वस्त्र पहनने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। योगी सत्यम संन्यास परंपरा से नहीं आते हैं इसलिए उनका संत समाज से बहिष्कार किया जाता है। इस प्रस्ताव का समर्थन श्री पंचायती निर्मल अखाड़ा के श्री महंत देवेन्द्र सिंह शास्त्री ने किया। प्रस्ताव का अनुमोदन श्री पंचायती नया उदासीन अखाड़ा के श्री महंत भगत राम ने किया। फिर बैठक में उपस्थित अखाड़ों के अन्य प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया।

वर्जन

स्क्रीनिंग कमेटी ने योगी सत्यम व सत्य नारायण के बारे में पड़ताल की थी। इन दोनों का संन्यासी परंपरा, नाथ संप्रदाय या वैष्णव संप्रदाय से कोई वास्ता नहीं है। इसीलिए दोनों लोगों को फर्जी बाबाओं की लिस्ट में शामिल किया गया है।

-महंत नरेन्द्र गिरि, अध्यक्ष, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद

मैं किसी कार्य के सिलसिले में इलाहाबाद से बाहर हूं। योगी सत्यम जी कहां है मुझे नहीं मालूम। जो लिस्ट जारी की गई है उस पर कोई टिप्पणी नहीं करना है।

-डॉ। राधा सत्यम, महासचिव, क्रिया योग आश्रम एवं अनुसंधान केन्द्र

दस सितंबर 2017 को जारी पहली लिस्ट में शामिल फर्जी बाबा

- गुरमीत सिंह उर्फ राम रहीम

- आसाराम बापू उर्फ आशुमल

- निर्मलजीत सिंह उर्फ निर्मल बाबा

- सुखविंदर कौर उर्फ राधे मां

- रामपाल

- सच्चिदानंद गिरि

- ओम बाबा उर्फ विवेकानंद झा

- इच्छाधारी भीमानंद

- स्वामी असीमानंद

- ओम नम: शिवाय बाबा

- नारायण सांई

- आचार्य कुशमुनि

- मलखान गिरि

- बृहस्पति गिरि

दूसरी लिस्ट : 29 दिसम्बर 2017

- वीरेन्द्र दीक्षित कालनेमी

- सच्चिदानंद सरस्वती

- त्रिकाल भवंता

तीसरी लिस्ट : सोलह मार्च 2018

- स्वामी चक्रपाणि महाराज

- आचार्य प्रमोद कृष्णम

चौथी लिस्ट : 02 अप्रैल 2018

- योगी सत्यम

- सत्य नारायण

Posted By: Inextlive