-यूपीआरटीओयू में बीएड में दाखिले के लिए 12 अक्टूबर से शुरू हो रही काउंसलिंग

-कोविड 19 पॉजिटिव अभ्यर्थियों को फिजिकली शामिल होने से मिली छूट

यूपीआरटीओयू में बीएड में दाखिले के लिए क्ख् अक्टूबर से शुरू हो रही काउंसलिंग

-कोविड क्9 पॉजिटिव अभ्यर्थियों को फिजिकली शामिल होने से मिली छूट

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपीआरटीओयू में 12 अक्टूबर से बीएड एवं बीएड विशिष्ट शिक्षा प्रवेश काउंसलिंग शुरू हो रही है। इसमें कोरोना संक्रमित अभ्यर्थियों को फिजिकल प्रजेंट होने से छूट दी गई है। लेकिन यह लोग वर्चुअल मोड में अनिवार्य रूप से शामिल होंगे। यह काउंसलिंग 12 से 14 अक्टूबर तक यूनिवर्सिटी के मेन कैंपस में स्थित सरस्वती परिसर में आयोजित की गई है। काउंसलिंग 2020-21 के समन्वयक प्रोफेसर पीपी दुबे ने इस बारे में जानकारी। उन्होंने बताया कि ऐसे अभ्यर्थी अगर कोरोना पॉजिटिव होंगे तो उन्हें यूनिवर्सिटी को पूर्व में इसकी जानकारी देनी होगी। ऐसे अभ्यर्थी अपनी रिपोर्ट ईमेल के जरिए यूनिवर्सिटी को भेजें।

मेरिट प्रभावित होने से रोकने के लिए उठाया कदम

यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो। कामेश्वर नाथ सिंह ने ऐसे अभ्यíथयों की मेरिट प्रभावित होने से रोकने के लिए उन्हें वर्चुअल मोड से काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी कराने का अवसर दिया है। ऐसे कोरोना योद्धाओं को काउंसलिंग आवेदन पत्र की स्कैन कॉपी तथा उसमें वांछित समस्त अभिलेखों एवं आरक्षण संबंधी प्रमाण पत्रों आदि की भी स्कैन कॉपी ईमेल के जरिए यूपीआरटीओयू में क्ख् अक्टूबर से बीएड एवं बीएड विशिष्ट शिक्षा प्रवेश काउंसलिंग शुरू हो रही है। इसमें कोरोना संक्रमित अभ्यर्थियों को फिजिकल प्रजेंट होने से छूट दी गई है। लेकिन यह लोग वर्चुअल मोड में अनिवार्य रूप से शामिल होंगे। यह काउंसलिंग क्ख् से क्ब् अक्टूबर तक यूनिवर्सिटी के मेन कैंपस में स्थित सरस्वती परिसर में आयोजित की गई है। काउंसलिंग ख्0ख्0-ख्क् के समन्वयक प्रोफेसर पीपी दुबे ने इस बारे में जानकारी। उन्होंने बताया कि ऐसे अभ्यर्थी अगर कोरोना पॉजिटिव होंगे तो उन्हें यूनिवर्सिटी को पूर्व में इसकी जानकारी देनी होगी। ऐसे अभ्यर्थी अपनी रिपोर्ट ईमेल के जरिए यूनिवर्सिटी को भेजें।

मेरिट प्रभावित होने से रोकने के लिए उठाया कदम

यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो। कामेश्वर नाथ सिंह ने ऐसे अभ्यíथयों की मेरिट प्रभावित होने से रोकने के लिए उन्हें वर्चुअल मोड से काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी कराने का अवसर दिया है। ऐसे कोरोना योद्धाओं को काउंसलिंग आवेदन पत्र की स्कैन कॉपी तथा उसमें वांछित समस्त अभिलेखों एवं आरक्षण संबंधी प्रमाण पत्रों आदि की भी स्कैन कॉपी ईमेल के जरिए mail.uprtou.ac.inmail.uprtou.ac.in पर भेजना अनिवार्य है। प्रोफेसर दुबे ने बताया कि काउंसलिंग के दिन निर्धारित समयावधि में वर्चुअल मोड में कोरोना संक्रमित अभ्यर्थी की उपस्थिति अनिवार्य रहेगी। उक्त अभ्यर्थी को सब कुछ ठीक होने की स्थिति में प्रोविजनल प्रवेश दिया जाएगा। लेकिन कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने एवं स्थिति सामान्य होने के बाद अभ्यर्थियों को सभी मूल अभिलेखों के सत्यापन के लिए यूनिवर्सिटी के शिक्षा विद्या शाखा के प्रभारी निदेशक के समक्ष स्वयं उपस्थित होकर सत्यापन कराना होगा। उन्होंने बताया कि अध्ययन केंद्र आवंटित होने के तुरंत बाद प्रवेश शुल्क ऑनलाइन जमा कराना होगा तथा अध्ययन केंद्र पर आयोजित इंडक्शन कार्यक्रम में प्रवेशार्थी की उपस्थिति अनिवार्य होगी।

Posted By: Inextlive