आरटीओ ऑफिस में प्रतिदिन पांच दर्जन से अधिक लोग कर रहे हैं आवेदन

इंटर स्टेट एड्रेस चेंज के लिए एनओसी की अनिवार्य हुई समाप्त

vinay.singh@inext.co.in

ड्राइविंग लाइसेंस का एड्रेस चेंज कराना अब पहले जैसा तामझाम वाला नहीं रहा। आनलाइन प्रक्रिया फॉलो करने पर सिर्फ एक दिन आरटीओ ऑफिस जाना है। वह भी खुद की पसंद की डेट और टाइम पर। आवेदन से लेकर फीस पेमेंट तक आनलाइन करना अनिवार्य है। सीएए लागू होने के बाद डीएल में एड्रेस चेंज कराने वालों की संख्या बढ़ गयी है। अब तो आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वालों का आंकड़ा प्रतिदिन सैकड़ा की संख्या को टॅच करने लगा है। इसे देखते हुए आरटीओ ऑफिस में नया काउंटर खोलने की तैयारी है।

बड़े काम का है डीएल

ओरिजिकल पते वाला ड्राइविंग लाइसेंस कई काम आता है। यह एड्रेस प्रूफ के तौर पर काम करता है। इसका इस्तेमाल बैंक में खाता खोलवाने से लेकर मतदान के दौरान तक किया जा सकता है। चेकिंग के दौरान दूसरे स्टेट का डीएल दिखाने पर पुलिस क्वैरी बढ़ा देती है। इसके चलते कई बार परेशान होना पड़ता है। गलती से दूसरे स्टेट का ड्राइविंग लाइसेंस एड्रेस प्रूफ के तौर पर लगा देने पर पासपोर्ट बनवाने के लिए दोनों स्थान से वेरीफिकेशन कराना होता है। सीएए और एनआरसी के बाद खौफ बढ़ा तो एड्रेस चेंज कराने वाले बढ़ गये। इसके चलते आरटीओ दफ्तर में अलग काउंटर खोलने की तैयारी है।

अब एनओसी की जरूरत ही नहीं

सोमवार को तमाम लोग एड्रेस चेंज कराने को आवेदन करने आरटीओ ऑफिस पहुंचे थे। इन्हें पता ही नहीं था कि मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे ने नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट को लेकर 28 फरवरी 2019 को एक एडवाइजरी जारी की थी। इसमें स्पष्ट कर दिया गया है कि एक राज्य से दूसरे राज्य में ड्राइविंग लाइसेंस शिफ्ट कराने के लिए एनओसी की जरूरत नहीं है। इससे पहले खुद के राज्य में बने ड्राइविंग लाइसेंस में दूसरे राज्य का पता डलवाने, सुधार या बदलाव कराने के लिए एनओसी की जरूरत होती थी।

बढ़ रहे आवेदन

5 फरवरी 48

6 फरवरी 63

7 फरवरी 76

10 फरवरी 59

ऑनलाइन जमा हुई फीस

5 फरवरी 81

6 फरवरी 102

7 फरवरी 128

10 फरवरी 92

आनलाइन करें आवेदन

आरटीओ की वेबसाइड पर जाए।

होम पेज पर राइट साइड में आपको तमाम ऑप्शन मिलेंगे

यहां आपको लाइसेंस स्टेटस पर क्लिक करना होगा

इसके बाद खुलने वाले पेज पर ड्राइविंग लाइसेंस नंबर फिल करें

इसके बाद कॉलम में अपनी डेट ऑफ बर्थ फिल करें

इसके बाद एंटर वेरीफिकेशन कोड पर क्लिक करें

इतना करने पर लाइसेंस स्टेटस सामने आ जाएगा। यह शो होगा तभी आप एड्रेस चेंज करा पाएंगे।

इसके बाद एड्रेस चेंज के लिए आवेदन पर क्लिक करें

सपोर्ट में आपको एड्रेस प्रूफ अपलोड करना होगा

इसके बाद आनलाइन फीस जमा करने का आप्शन सामने आयेगा

फीस के भुगतान के बाद बायोमैट्रिक मिलाने के लिए ऑफिस पहुंचने की डेट लेनी होगी

प्रक्रिया पूरी होने के बाद लाइसेंस आपके पते पर चेंज एड्रेस के साथ भेज दिया जायेगा

एड्रेस चेंज कराने का प्रॉसेस अब बेहद सिंपल हो गया है। आनलाइन फीस पे कीजिए और बायोमैट्रिक के लिए डेट लीजिए। एक एड्रेस प्रूफ लगाइये। इसके बारे में ज्यादातर को जानकारी नहीं है, इसी के चलते वे परेशान होते हैं।

आंनद विष्णु,

लाइसेंस प्रभारी

एड्रेस चेंज कराने के लिए आरटीओ ऑफिस के बाहर दलालों से पूछा तो उन्होंने लंबा प्रोसेस बता दिया। इसके चलते एड्रेस चेंज करने का ख्याल मन से निकाल दिया। आज आरटीओ ऑफिस के अफसरों से बात की तो पता चला कि यह काम कितना आसान है।

गौरव कुमार

एड्रेस चेंज कराने की प्रक्रिया जानने आया था। गेट के बाहर एक दलाल से टकरा गया। उसने 1500 रुपये खर्च बता दिया। मन नहीं माना तो ऑफिस के भीतर पहुंच गया। यहां अधिकारी ने बताया कि चार सौ रुपये फीस पे करने पर यह काम हो जाएगा। ऑनलाइन फीस पे कर चुका हूं। एक हफ्ते बाद की डेट मिली है।

ज्ञान सिंह

Posted By: Inextlive