-ऑफलाइन क्लासेस के संचालन को लेकर पैरेंट्स की ओपीनियन ले रहे स्कूल

-कहीं गूगल फॉर्म तो कहीं माइक्रोसाफ्ट फॉर्म से लिया जा रहा फीडबैक

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अनलॉक की शुरुआत के बाद स्कूल खोलने का डिसीजन लिया गया है। सरकार की गाइडलाइंस जारी हो चुकी हैं। 19 अक्टूबर की डेट भी स्कूल खोलने के लिए जारी हो चुकी है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि पैरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल भेजने को राजी हों। इसके लिए पैरेंट्स से कंसर्न लेने के लिए स्कूलों ने अलग-अलग तरीका अपनाया है। कहीं गूगल फॉर्म तो कहीं माइक्रोसॉफ्ट फॉर्म भेजकर पैरेंट्स की ओपीनियन ली जा रही है। वहीं कुछ स्कूल पैरेंट्स को कैंपस विजिट कराकर कोरोना से निपटने के इंतजाम के बारे में दिखा रहे हैं।

रोस्टर के जरिए कराया पीटीएम, दिखाई तैयारी

श्रीमहाप्रभु पब्लिक स्कूल में कोविड 19 से बचाव को लेकर उठाए गए कदमों की जानकारी और पैरेंट्स से फिजिकल क्लास शुरू करने को लेकर इच्छा जानने के लिए स्कूल की तरफ से पीटीएम का आयोजन हुआ। प्रिंसिपल रविंदर बिरदी ने बताया कि क्लास के अनुसार रोस्टर अपनाते हुए अलग-अलग और दिन पर पैरेंट्स को बुलाया गया। इस दौरान पैरेंट्स को स्कूल में कोविड 19 से बचाव को लेकर उठाए गए कदमों की जानकारी दी गई और व्यवस्था दिखाई गई। उन्होंने बताया कि स्कूल में बड़ा आइसोलेशन रूम भी तैयार कराया गया है। स्कूल आने पर गेट पर ही थर्मल स्कैनिंग होगी। अगर किसी बच्चे का टेम्प्रेचर ज्यादा आता है तो उसे आइसोलेशन रूम में बैठाकर पैरेंट्स को इंफॉर्म किया जाएगा और बच्चे को घर भेजा जाएगा.साथ ही क्लास रूम में लंच बॉक्स पर भी रोक लगाने की व्यवस्था की गई है। बच्चे तीन घंटे के लिए स्कूल आते है तो वह घर से ही लंच या नाश्ता करके आएं। इन सभी व्यवस्थाओं से पैरेंट्स को अवगत कराया गया है। पैरेंट्स से सहमति मांगी गई है। पैरेंट्स का कंसर्न अभी आना बाकी है है।

माइक्रोसॉफ्ट फॉर्म भेजकर पूछी है सहमति

सेंट जोसफ कॉलेज की ओर से पैरेंट्स को माइक्रोसॉफ्ट फॉर्म भेजा गया है। इसमें उनसे बच्चों को स्कूल भेजने के लिए सहमति मांगी गई है। स्कूल के प्रिंसिपल फादर थॉमस कुमार ने बताया कि 9वीं से 12वीं तक के लिए स्कूल खोला जाना है। ऐसे में उन सभी पैरेंट्स की क्या सोच है। इसकी जानकारी होने के बाद ही आगे निर्णय लिया जाएगा। सेंट मेरीज कान्वेंट स्कूल ने भी पैरेंट्स को फार्म भेजकर उनसे स्कूल खोलने की सहमति को लेकर इच्छा पूछी है। इसी प्रकार पतंजलि ग्रुप आफ स्कूल की ओर से भी पैरेंट्स को गूगल फार्म भेजकर उनसे पूछा जा रहा है।

पैरेंट्स को स्कूल बुलाकर सभी व्यवस्थाएं दिखा दी गई है। उसके बाद उनकी सहमति पूछी जा रही है। जैसा पैरेंट्स कहेंगे, उसके हिसाब से स्कूल ओपेन करने की व्यवस्था की जाएगी।

-रविंदर बिरदी

प्रिंसिपल, एसएमपीपीएस

पैरेंट्स को गूगल फॉर्म भेजकर उनका कंसर्न मांगा जा रहा है। सभी पैरेंट्स के कंसर्न का अभी इंतजार है।

-अल्पना डे

प्रिंसिपल, गंगागुरुकुलम

9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल ओपेन करने को लेकर सहमति मांगी जा रही है। सभी पैरेंट्स का क्या रिस्पांस होता है। उसके बाद आगे की तैयारी की जाएगी।

-अल्का श्रीवास्तव

प्रिंसिपल, बीबीएस इंटरनेशनल

Posted By: Inextlive