- बदलते मौसम ने बढ़ाई मुश्किलें, पसीने के साथ निकल रहा शरीर का नमक

- वायरल इंफेक्शन भी ढा रहा कहर, ओपीडी में बढ़े मरीज

बदलते मौसम ने बढ़ाई मुश्किलें, पसीने के साथ निकल रहा शरीर का नमक

- वायरल इंफेक्शन भी ढा रहा कहर, ओपीडी में बढ़े मरीज

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: बारिश नहीं होने से लगातार उमस बढ़ रही है। ऐसे में अपने शरीर का नमक बचाकर रखिए। क्योंकि, लगातार निकलने वाला पसीना जानलेवा साबित हो रहा है। उधर, बदलते मौसम के साथ वायरल इंफेक्शन भी कहर ढा रहा है। हॉस्पिटल में बढ़ती मरीजों की भीड़ इस ओर इशारा कर रही है।

खाने में लीजिए ज्यादा नमक

पिछले क्फ् दिनों से बारिश नहीं हुई है। पारा फ्म् डिग्री के पार पहुंच रहा है। जिसके चलते लगातार उमस बढ़ रही है। यह परिस्थिति सेहत के लिए ठीक नहीं है। पसीने के साथ निकलने वाली नमक की मात्रा एक साथ कई कठिनाईयां पैदा कर रही है। राह चलते लोगों को कमजोरी, चक्कर आने और ब्लड पे्रशर डाउन होने जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ रहा है। डॉक्टर्स की मानें तो अधिक पसीना आने पर डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खाने में नमक और नींबू की मात्रा ज्यादा लेनी चाहिए।

फिर बढ़े फीवर और जुकाम के मरीज

मौसम में बदलाव होने से एक बार फिर वायरल इंफेक्शन के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। हॉस्पिटल की ओपीडी में फीवर और सर्दी-जुकाम के मरीजों की लंबी लाइन लगी हुई है। मरीजों को ऐहतियात बरतने की हिदायत दी जा रही है। धूप से आने के बाद अचानक एसी या कूलर के सामने जाना या फ्रीज का

ठंडा पानी पीना बीमार कर रहा है। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ रहा है।

बच्चों के लिए ज्यादा मुसीबत

खासतौर से बच्चों के लिए यह मौसम ज्यादा दुखदायी साबित हो रहा है। एक बार फीवर की चपेट में आने के बाद दवाएं भी असर नहीं कर रही हैं। हालत यह है कि उन्हें ठीक होने में सात से आठ दिन का समय लग रहा है। अधिक संक्रमण होने पर उल्टी और दस्त के लक्षण भी सामने आ रहे हैं। कई बच्चों के शरीर में चकत्ते पड़ने के मामले भी देखने में आ रहे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक मौसम में बदलाव के चलते ऐसा हो रहा है।

- बढ़ती उमस से ज्यादा देर धूप में रहना नुकसान कर सकता है। अधिक पसीना निकलने से चक्कर या कमजोरी की शिकायत हो सकती है। इस परिस्थिति से बचने के लिए लोगों को खाने में नमक की मात्रा बढ़ानी होगी।

डॉ। ओपी त्रिपाठी, सीनियर फिजीशियन

-बदलते मौसम में बच्चों को संभालना बेहद जरूरी है। वायरल इंफेक्शन होने पर तेज बुखार, उल्टी, दस्त और शरीर में चकत्ते हो सकते हैं। दिन के समय उन्हें घर से बाहर लेकर निकलने से बचना होगा।

डॉ। मनीष चौरसिया, पीडियाट्रिशियन

Posted By: Inextlive