-आठ दिनों में नेशनल बुक फेयर के स्टॉलों पर चर्चित लेखिकाओं की पुस्तकों की खूब रही डिमांड

ALLAHABAD: इलाहाबाद की सरजमीं पर अंतिम बार आयोजित नेशनल बुक फेयर वैसे तो हर उम्र के पाठकों के लिए बेहतरीन पुस्तकें लेकर आया है। लेकिन इस बार बुक फेयर में साहित्य जगत की चर्चित लेखिकाओं का डंका बज रहा है।

दस दिवसीय बुक फेयर के आठ दिनों में टॉप ट्रेंड में जहां प्रख्यात उपन्यासकार नासिरा शर्मा, चित्रा मुद्गल व मृदुला सिन्हा द्वारा लिखित पुस्तकों को युवा वर्ग के पाठकों ने खूब पसंद किया है। वहीं पूर्व राष्ट्रपति डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम व प्रख्यात कवि डॉ। कुमार विश्वास की पुस्तक भी हाथों-हाथ खरीदी गई हैं।

सात दिनों में स्टॉल खाली

बारह फरवरी को पत्थर गिरजाघर के सामने स्थित परिसर में बुक फेयर का आगाज हुआ था। सामयिक प्रकाशन के स्टॉल पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं के अलावा घरेलू महिलाओं व वर्किंग वुमन तक ने इलाहाबाद की रहने वाली प्रख्यात उपन्यासकार नासिरा शर्मा के चर्चित उपन्यास कुइयांजान और पोस्ट बॉक्स नम्बर 203 की एक या दो नहीं बल्कि 25-25 प्रति खरीद चुकी हैं। नासिरा शर्मा का ही एक अन्य उपन्यास दूसरी जन्नत की तीस प्रतियां खरीदी गई हैं। चर्चित उपन्यासकार चित्रा मुदगल के उपन्यास आंवा की बीस प्रति तो मृदुला सिन्हा की महिला विमर्श पर केन्द्रित पुस्तक महिला विकास हाथों-हाथ बिक गई है।

मिसाइल मैन को युवाओं का सलाम

देश के पूर्व राष्ट्रपति व मिसाइल मैन डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम की पुस्तक अग्नि की उड़ान का जलवा एक बार फिर दिखाई दिया। प्रभात प्रकाशन नई दिल्ली के स्टॉल पर सौ प्रतियां रखी गई थीं। पिछले साल इस पुस्तक की दो सौ प्रतियों की बिक्री हुई थी तो इस बार सात दिनों में सभी सौ प्रतियों की खरीदारी युवाओं द्वारा की जा चुकी है।

टॉप फाइव बेस्ट सेलर

डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम : अग्नि की उड़ान

नासिरा शर्मा : कुइयांजान व दूसरी जन्नत

मृदुला सिन्हा : स्त्री विमर्श पर केन्द्रित महिला विकास

चित्रा मुदगल : उपन्यास आंवा

डॉ। कुमार विश्वास : कोई दीवाना कहता है

वर्जन

पिछले वर्ष की भांति इस बार भी युवाओं ने मिसाइल मैन की पुस्तक को हाथों हाथ खरीद लिया है। बुक फेयर के शुरुआती पांच दिनों में ही इसकी सौ प्रतियां युवा वर्ग खरीद चुका है।

-रामजीत यादव, सेल्स मैनेजर प्रभात प्रकाशन नई दिल्ली

पहली बार देख रहा हूं कि बुक फेयर में महिला लेखिकाओं को खूब पसंद किया गया है। विद्यार्थी हो या वर्किंग वूमेन हर किसी ने नासिरा शर्मा के उपन्यास को खासतौर से पढ़ने के लिए प्रेरित हुआ।

-मनोज शर्मा, स्टोर इंचार्ज प्रकाशन संस्थान नई दिल्ली

Posted By: Inextlive