यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने जारी किया नोटिफिकेशन

1079 पद रिक्त घोषित, 27 मई है ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट

ALLAHABAD: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) नई दिल्ली की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर है। यूपीएससी ने परीक्षार्थियों को ज्यादा वेट न करवाते हुए सिविल सर्विसेस 2016 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। दरअसल सिविल सर्विसेस का नोटिफिकेशन 23 अप्रैल को जारी होना था। जिसका आवेदन 20 मई तक होना था। लेकिन कमीशन किसी कारणवश तयशुदा समय पर नोटिफिकेशन जारी नहीं कर सका था। इससे अनुमान लगाया जा रहा था कि इस बार सिविल सर्विसेस का आवेदन शुरू होने में देर हो सकती है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। आयोग ने देर न करते हुए 27 अप्रैल की रात को नोटिफिकेशन जारी कर दिया।

टेलीफोन नम्बर भी जारी

यूपीएससी ने सिविल सर्विसेस 2016 के लिए 27 अप्रैल की रात जारी नोटिफिकेशन में सिविल सर्विसेस 2016 में रिक्तियों की कुल संख्या 1079 निर्धारित की है। इसमें अलग अलग श्रेणियों के पदों का ब्यौरा भी शामिल है.आवेदन की लास्ट डेट 27 मई है। अभ्यर्थियों को सिविल सर्विसेस के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसकी वेबसाइट www.upsc.gov.in है। आवेदन से जुड़ी किसी भी समस्या के समाधान के लिए टेलीफोन नम्बर भी जारी किए गए हैं। जिन पर दिन में दस से चार बजे के बीच कांटैक्ट कर सकते हैं।

72 शहरों में प्री, 24 में मेंस

इसका प्री एग्जाम इलाहाबाद समेत कुल 72 शहरों में आयोजित किया जाएगा। प्री एग्जाम की डेट सात अगस्त निर्धारित की गई है। प्री एग्जाम में दो सौ अंकों के दो पेपर होंगे। इसमें सभी सवाल ऑब्जेक्टिव मोड में इंग्लिश और हिन्दी दोनों फार्मेट में होंगे। वहीं सिविल सर्विसेस मेंस एग्जाम इलाहाबाद समेत कुल 24 शहरों में आयोजित किया जाएगा। मेंस एग्जाम की डेट प्री एग्जाम के बाद घोषित की जाएगी। परीक्षा में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक साधन का उपयोग बैन होगा। आवेदन व परीक्षा से जुड़ी गाइड लाइन के लिए परीक्षार्थी यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन का अवलोकन कर सकते हैं।

यूपीएससी परीक्षा एक नजर में

सिविल सर्विसेज 2016 में घोषित किए गए है 1079 पद

अभ्यर्थियों को करना होगा ऑनलाइन आवेदन

27 मई तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं अभ्यर्थी

इलाहाबाद सहित 72 शहरों में प्री व 24 शहरों में होगा मेंस एग्जाम

प्री एग्जाम की डेट सात अगस्त निर्धारित की गई है

प्री एग्जाम के बाद घोषित की जाएगी मेंस एग्जाम की डेट

इन नंबर्स पर करें क्वैरी

011-2338527

011-23381125

011-23098543

Posted By: Inextlive