-31 मई को जारी होगा सिविल सेवा का विज्ञापन

-पशोपेश खत्म सभी कैटेगरीज को मिलेंगे दो अतिरिक्त अवसर

ALLAHABAD: सिविल सर्विसेज एग्जाम में सबको समान अवसर मिलेगा। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी), नई दिल्ली ने इसे लेकर बनी उहापोह पर स्थिति स्पष्ट कर दी है। यानी सभी को दो अतिरिक्त अवसर दिए जाएंगे। आयोग ने भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की नई डेट डिक्लेयर कर दी है।

क्7 को जारी होना था नोटीफिकेशन

यूपीएससी ने इयर ख्0क्ब् की शुरुआत से पहले ही जारी हुए एग्जामिनेशन कैंलेंडर में बता दिया था कि वह नववर्ष में सिविल सेवा का विज्ञापन क्7 मई को जारी करेगा। डेट निकल जाने के बाद भी अभी तक इस भर्ती का विज्ञापन नहीं निकाला जा सका। जिससे परीक्षार्थी पशोपेश में थे। क्योंकि आयोग ने सिविल सेवा प्री की परीक्षा ख्ब् अगस्त को और मेंस की परीक्षा क्ब् दिसम्बर से शुरू करवाने का शिड्यूल घोषित किया था। इसके मुताबिक परीक्षार्थियों को प्री और मेंस के बीच तैयारी के लिए करीब सवा तीन माह का ही समय मिल रहा था जो पूर्व के वर्षो की तुलना में कम था।

मई-जून में ही हो जाता था प्री

लास्ट इयर ख्0क्फ् की बात करें तो यूपीएससी ने पांच मार्च से चार अप्रैल के बीच सिविल सेवा के आवेदन आमंत्रित किए थे। उस समय इसकी परीक्षा ख्म् मई को ही हो गई थी। मेंस की परीक्षा तकरीबन छह माह बाद एक दिसम्बर से आयोजित की गई। इयर ख्0क्क् की बात करें तो उस समय इस परीक्षा के लिए क्9 फरवरी से ख्क् मार्च के बीच ही आवेदन प्रक्रिया सम्पन्न करवा ली गई थी। वर्ष ख्0क्क् में क्ख् जून को यह परीक्षा हुई थी और मेंस की परीक्षा ख्9 दिसम्बर से शुरू हुई थी।

सेंट्रल गवर्नमेंट ने लिया था एज रिलैक्सेशन का निर्णय

उधर, कमीशन के डिप्टी सेक्रेटरी एग्जामिनेशन मलय मुखोपाध्याय ने नई घोषणा में कहा है कि वह सिविल सेवा का विज्ञापन फ्क् मई को जारी होगा। मालूम हो कि कमीशन प्री और मेंस की परीक्षाएं एक वर्ष के भीतर ही निपटा लेता है और नए वर्ष के शुरुआती महीने में इंटरव्यू करवाकर फाइनल रिजल्ट भी घोषित कर देता है। डिप्टी रजिस्ट्रार ने यह भी जानकारी दी है कि उम्र सीमा में सभी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को दो अतिरिक्त अवसर भी इस परीक्षा से लागू होंगे। यह निर्णय सेंट्रल गर्वनमेंट ने लागू किया था। इसके अलावा परीक्षा के प्रारूप में और कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

Posted By: Inextlive