-स्मार्ट मीटर के कंट्रोल रूम के सर्वर में प्रॉब्लम के चलते 80 हजार घरों में छाया अंधेरा

लखनऊ स्थित स्मार्ट मीटर कंट्रोल रूम के सर्वर में बुधवार शाम करीब चार बजे तकनीकी खराबी आने से शहर के लगभग 80 हजार घरों की बिजली गुल हो गई। सबसे ज्यादा प्रभावित शहर के पुराने इलाके हुए। लोगों ने जब इस संबंध में उपकेंद्रों पर शिकायत की तो पता चला कि समस्या लखनऊ से पैदा हुई है। रातभर धीरे-धीरे कर लाइन बहाल करने की कवायद चलती रही।

पुराने शहर में ज्यादा परेशानी

बिजली विभाग ने सबसे अधिक स्मार्ट मीटर रामबाग, फोर्ड रोड, कल्याणी देवी, गऊघाट, करैलाबाग, करेली, नैनी, खुसरोबाग, बेली रोड उपकेंद्रों से संबंधित मुहल्लों में लगवाए हैं। जबकि टैगार टाउन, तेलियरगंज, बमरौली, कालिन्दीपुरम आदि उपकेंद्रों से संबंधित इलाकों में अभी कम स्मार्ट मीटर लगे हैं। एक तौर पर शहर के करीब 80 हजार घरों में इलेक्ट्रानिक मीटर निकालकर स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं। बुधवार शाम चार बजे अचानक उन लोगों के यहां बिजली कट गई जिनके यहां स्मार्ट मीटर लगे थे। लोगों ने देखा तो मीटर की लाइट जल रही थी, लेकिन उसके आगे सप्लाई नहीं आ रही थी। करीब दो घंटे तक लोगों ने इंतजार किया और जब आपूíत बहाल नहीं हुई तो संबंधित उपकेंद्रों पर पहुंच गए। आक्रोशित लोग आपूíत बहाल करने की मांग करने लगे।

लखनऊ से गड़बड़ी

फोर्ड रोड के एसडीओ शुभम मिश्रा, रामबाग के एसडीओ अतुल गौतम समेत अन्य उपकेंद्रों के अधिकारियों ने लोगों को बताया कि गड़बड़ी यहां से नहीं है। लखनऊ स्थित स्मार्ट मीटर कंट्रोल रूम के सर्वर में तकनीकी खराबी आने से कनेक्शन कट गए हैं। गड़बड़ी पकड़ में आ गई है और जल्द ही आपूíत बहाल की जाएगी। रात दस बजे तक शहर के 70 फीसद लोगों के यहां आपूíत भी चालू हो गई, जबकि अन्य की सप्लाई बहाल करने की कोशिश जारी रही।

Posted By: Inextlive