- पांच ब्लाकों से प्रधान पद के लिए 1181 ने किया नामांकन

- सदस्य के लिए 410 उम्मीदवारों ने दाखिल किया पर्चा

ALLAHABAD: ग्राम पंचायत चुनाव के प्रथम चरण का नामांकन सोमवार से शुरू हो गया। प्रथम चरण में यमुनापार के पांच ब्लाकों मेजा, उरुवा, मांडा, करछना व कोरांव में प्रधान की 405 सीटों के लिए मतदान होगा। सोमवार को नामांकन के पहले दिन पांचों ब्लाकों में प्रधान पर के लिए कुल 1181 प्रत्याशियों ने पर्चे दाखिल किए। वहीं सदस्य पद के लिए 410 नामांकन हुए। नामांकन प्रक्रिया मंगलवार को भी चलेगी। उम्मीदवार मंगलवार को भी पर्चा खरीद कर इसी दिन दाखिल कर सकते हैं। प्रधान पद के सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को नामांकन पत्र तीन सौ व आरक्षित को डेढ़ सौ रुपए में मिलेगा। इसी तरह सदस्य के लिए डेढ़ सौ व 75 रुपए में फार्म मिलेगा।

नामांकन में रही गहमा गहमी

मेजा व उरुवा ब्लाक में नामांकन के पहले दिन ही प्रत्याशियों ने गर्मजोशी दिखाई। पहले दिन मेजा ब्लाक में प्रधान पद के लिए 241 जबकि सदस्य पद के लिए 55 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन कराया। वहीं उरुवा ब्लाक में प्रधान पद के लिए 185 व सदस्य पद के लिए 29 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन कराया। बता दें कि मेजा ब्लाक की 75 ग्राम पंचायतों में चुनाव होगा। इसी प्रकार उरुवा ब्लाक की 66 ग्राम पंचायतों में वोट पड़ेंगे। मांडा में प्रधान के लिए 117 व सदस्य के 45, कोरांव में प्रधान के 242 व सदस्य के 134 आवेदन पत्र दाखिल हुए। इसी तरह करछना में प्रधान पद के लिए 396 व सदस्य पद के लिए 150 पर्चे दाखिल हुए।

जमकर खरीदे फार्म

मेजा ब्लाक में रविवार तक 472 नामांकन फार्म बिके थे। जबकि ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिये 567 फार्म बिके थे। सोमवार को तीसरे दिन भी फार्मो की बिक्री हुई जिसमें प्रधान पद के लिये 217 फार्म बिके। ऐसी दशा में अब मेजा ब्लाक में प्रधान पद के लिये 689 संभावित प्रत्याशियों ने फार्म की खरीद की गई। आरओ एके सिंह ने बताया कि पहले दिन नामांकन काफी कम मात्रा में हुए। उधर उरुवा में प्रधान के 748 संभावित प्रत्याशियों ने फार्म खरीदे जबकि सदस्य पद के लिए 820 लोगों ने नामांकन पत्र खरीदा।

पहले दिन ब्लाक वार नामांकन

मेजा

प्रधान- 241

सदस्य- 55

उरुवा

प्रधान-185

सदस्य- 29

मांडा

प्रधान-117

सदस्य-45

कोरांव

प्रधान-242

सदस्य-134

करछना

प्रधान-396

सदस्य-150

-------

नो ड्यूज के लिए मशक्कत

उम्मीदवारों को नो ड्यूज को लेकर प्रत्याशियों को सोमवार खासी मशक्कत करनी पड़ी। खास करके ग्राम पंचायत सदस्य पद के नामांकन में जिला पंचायत के नो ड्यूज को अनिवार्य किए जाने को लेकर प्रत्याशियों में खासी नाराजगी है। यही कारण है कि पहले दिन सदस्य पद के लिए उम्मीद से कही कम नामांकन हुए।

नामांकन में दिखा लाव लश्कर

पहले दिन नामांकन के दौरान मेजा एवं उरुवा ब्लाक में कुछ प्रधान प्रत्याशियों ने शांतिमय एवं सादगी से अपना नामांकन कराया जबकि कुछ प्रत्याशियों ने दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों के लंबे जुलूस के साथ अपना नामांकन कराया। उरुवा ब्लाक की बात करे तो यहां के जेवनिया ग्राम पंचायत के एक प्रधान प्रत्याशी ने लगभग पचास चार पहिया वाहन के साथ जुलूस निकाला और ब्लाक परिसर पहुंच कर अपना नामांकन कराया। इसी प्रकार से ब्लाक के कई अन्य गांवों के प्रधान प्रत्याशियों ने भारी तामझाम के साथ अपना नामांकन कराया। उधर मेजा ब्लाक में भी कुछ ऐसा ही नजारा रहा कई प्रत्याशी दो पहिया वाहनों के जुलूस के साथ अपना नामांकन कराने के लिये ब्लाक पहुंचे। वही कुछ ऐसे भी प्रत्याशी दिखे जिनके साथ मात्र प्रस्तावक ही थे।

Posted By: Inextlive