त्याग, समर्पण व मानवीय एकता का संदेश देने वाले सिख धर्म के प्रथम गुरु गुरुनानक देव का पवित्र प्रकाश उत्सव सोमवार को मनाया जाएगा। कार्तिक शुक्लपक्ष की पूर्णिमा तिथि पर गुरु का प्रकाश उत्सव मनाने के लिए गुरुद्वारों में भक्तों का जमघट लगेगा। गुरुद्वारा पक्की संगत, खुल्दाबाद, प्रीतमनगर, मीरापुर, गुरुद्वारा अहियापुर में सुबह अखंड पाठ साहिब का पाठ होगा। संगम गुरुग्रंथ साहिब के दर पर मत्था टेककर आशीष लेंगे, फिर गुरु का अटूट लंगर चलेगा, जिसमें हर जाति-धर्म के लोग प्रसाद ग्रहण करेंगे। गुरुनानक देव के प्रकाश उत्सव के उपलक्ष्य में गुरुद्वारा खुल्दाबाद में श्रीअखंड पाठ साहिब किया गया। रागी जत्था ने 'सतगुरु नानक प्रगटिया मिटी धुंध जग चानण होवा' 'गुरुनानक तेरे गुण गावां, बहुड़ जनम ना आवां.' का सस्वर पाठ करके गुरु की महिमा बखानी।

गुरुद्वारों में आज का कार्यक्रम

-गुरुद्वारा पक्की संगत में सुबह नौ बजे श्रीगुरुग्रंथ साहिब के अखंड पाठ का समापन। इसके बाद गुरु का कीर्तन व लंगर होगा।

-गुरुनानक गुरुद्वारा सदियापुर में सप्ताहिक सहज पाठ की समाप्ति सुबह आठ बजे हुई। इसके बाद सुबह नौ बजे से निशान साहिब की सेवा की गई। सोमवार शाम सात से रात 9:30 बजे तक गुरबाणी कीर्तन का दीवान सजाया जाएगा। इसके उपरांत गुरु का लंगर अटूट चलेगा।

-गुरुद्वारा खुल्दाबाद में श्रीअखंड पाठ साहिब का सुबह 10 बजे समापन होगा। दिन में 11 से एक बजे तक कीर्तन-दीवान होगा। इसके बाद गुरु का लंगर चलेगा।

Posted By: Inextlive