900

से अधिक परिवारों में है शादी

105

रजिस्टर्ड हैं जिले में गेस्ट हाउस

203

के करीब हैं जिले में अनरजिस्टर्ड गेस्ट हाउस व मैरिज हॉल

200

मेहमान की बुकिंग के दौरान 900 रुपये पर प्लेट लगा था रेट

100

मेहमानों की बुकिंग होने पर कैटरिंग वाले मांग रहे 1200 रुपए पर प्लेट का रेट

25

से 30 हजार रुपये पर ऑर्डर पर कैटरिंग वालों को हो रहा नुकसान

-गेस्ट हाउस ओनर्स ने गेट के बाहर लगा रखा है बोर्ड

-कहा, मैनेजमेंट संभालें या गेट पर खड़े होकर मेहमान गिनें

PRAYAGRAJ: लगन की शुरुआत के साथ ही गेस्ट हाउस ओनर्स की मुश्किलें बढ़ गई हैं। शासन ने केवल 100 मेहमानों के शामिल होने की गाइडलाइन जारी की है। यदि मैरिज हॉल की क्षमता सौ लोगों की है तो वहां 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। इससे ज्यादा संख्या होने पर कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन माना जाएगा। इसको देखते हुए गेस्ट हाउस ओनर्स ने बाकायदा बोर्ड लगा रखा है, जिस पर लिखा है, 'संख्या का रहे ध्यान, 100 से ज्यादा न हों मेहमान.'

यह आ रही मुश्किल

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की टीम ने सिटी के ज्यादातर गेस्ट हाउस मालिकों से बातकर उनकी समस्याओं को जाना। सभी गेस्ट हाउस ओनर्स का एक ही जवाब था कि अंदर का इंतजाम देखें कि बाहर खड़े होकर मेहमान गिनें। वहीं प्रशासन ने सेनेटाइजर, फेस कवर और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रखने का भी निर्देश दिया है। इसने गेस्टहाउस ओनर्स की मुश्किल और ज्यादा बढ़ा दी है।

कैटरिंग में बदला मेन्यू

कैटरिंग एसोसिएशन के ज्वॉइंट सेक्रेट्री विद्यासागर केसरी ने बताया कि 150 कैटरिंग वाले थे। सभी के पास बुकिंग थी। सभी लोगों ने दो सौ मेहमान के हिसाब से खाने का ऑर्डर लिया था। अब पूरा मैन्यु बदलना पड़ा। इसमें काफी नुकसान हो गया है। बुकिंग करने वालों के फोन आए कि ऑर्डर में फेरबदल होगा। दो सौ की जगह सौ का ही ऑर्डर रहेगा। ऑर्डर कम हो गया है। मगर कस्टमर दो सौ मेहमान वाले प्लेट के रेट पर सौ मेहमान वाले प्लेट दे रहा है। ऐसे में खाना बनाने में लगे कारीगर व अन्य खर्च नहीं निकल पा रहे हैं।

पहले लोगों ने दो प्लेट का ऑर्डर बुक कराया था। अब सौ की लिमिट होने पर लोग पुराने रेट से ही सौ प्लेट का रेट देना चाह रहे हैं। ऐसे में नुकसान बहुत हो रहा है। समझा-समझा कर थक चुके हैं।

-विद्यासागर केसरी, ज्वॉइंट सेक्रेट्री गेस्ट हाउस एसोसिएशन

नई गाइडलाइन फॉलो करें या फिर गेट पर खड़े होकर सौ लोगों को काउंट किया जाये। अगर गेस्ट हाउस कर्मचारियों के भरोसे छोड़ दिया तो कार्रवाई के साथ बुकिंग वालों के साथ विवाद हो जाएं।

-आकाश गुप्ता, चंद्रा गेस्ट हाउस मालिक

एक तो पहले से रेट तीस प्रतिशत कम हो चुका है। खर्च आज भी उतना ही है। गेट पर सेनेटाइजर की व्यवस्था भी गेस्ट मालिक को अपने तरफ ही अरेंज करना है। खर्च बढ़ने के साथ कोविड का पालन भी कराना है।

-लव वर्मा, हीरा वाटिका मालिक

कमाई से ज्यादा गेस्ट हाउस मालिकों को कार्रवाई की चिंता सता रही है। गेट पर शादी वाले घर के एक जिम्मेदार व्यक्ति को खड़ा करने को कहा गया। अगर गेस्ट हाउस कर्मचारी या मालिक मना करेगा तो लड़ाई तक की नौबत आ जाएगी।

-गुफरान अहमद, मधुर मिलन गेस्ट हाउस मालिक

यह है प्रशासन का निदेश

-अपर जिला जिलाधिकारी नगर आशोक कुमार कनौजिया ने बताया कि सभी गेस्ट हाउस मालिकों को सूचित कर दिया गया है।

-गेस्ट हाउस, बैंक्वेट हॉल, होटल, धर्मशाला हो या लॉज। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुये बिना सक्षम प्राधिकारी की अनुमति के कोई भी सामूहिक या वैवाहिक कार्यक्रम नहीं होगा।

-सक्षम अधिकारी द्वारा दी गयी अनुमति में जितने व्यक्ति अनुमन्य किये गये हों उतने व्यक्तियों को ही कार्यक्रम में आना होगा।

-इसके साथ ही काम करने वाले समस्त स्टाफ मास्क कवर किए हों।

-स्टाफ द्वारा लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने हेतु पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए लगातार यह सूचना प्रसारित करनी होगी।

-प्रवेश स्थल पर यथासंभव हाथ धोने की व्यवस्था एवं हैंड सेनेटाइजर अवश्य रखा जाए।

निरीक्षण के दौरान कमी मिलने पर संबंधित गेस्ट हाउस, बैंक्वेट हॉल, होटल, धर्मशाला, लॉज के मालिकों व संचालकों के विरुद्ध कठोरतम विधिक कार्यवाही की जाएगी। सभी को गाइड लाइन के बारे सूचित किया जा चुका है।

-अशोक कुमार कनौजिया, एडीएम सिटी प्रयागराज

Posted By: Inextlive