- चारो फैकेल्टी में एक्टिव होगी प्रॉक्टर व डीएसडब्ल्यू की ज्वाइंट टीम

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के हास्टल्स में रहने वाले अन्त:वासियों को किसी भी समस्या के लिए भटकना न पड़े। इसके लिए बड़ी पहल की गई है। उनकी समस्याओं का निदान अब कम्पलेन रजिस्टर से होगा। जिसकी जवाबदेही हास्टल के वार्डेन और सुपरिटेंडेंट की होगी। इसके अलावा भी हास्टलर्स की हेल्प के लिए कई डिसीजन लिए गए हैं।

अधीक्षक व वार्डेन होंगे जिम्मेदार

यूनिवर्सिटी के डीएसडब्ल्यू डॉ। एआर सिद्दकी की ओर से जारी किए गए निर्देश में कहा गया है कि सभी हास्टल में बिजली, पानी, साफ-सफाई आदि समस्या के लिए रजिस्टर रखा जाए। जिसपर कोई भी छात्र अपनी कम्पलेन रजिस्टर करवा सकता है। ऐसे में छात्र को अपनी समस्या के लिए सीधे डीएसडब्ल्यू ऑफिस का चक्कर नहीं लगाना होगा। बल्कि रजिस्टर पर इंट्री के बाद उनकी समस्या का समाधान सुपरिटेंडेंट और वार्डेन के लेवल पर ही हो जाएगा।

ऑफिसर्स के नम्बर होंगे चस्पा

यही नहीं हास्टलर्स को किसी इमर्जेसी पड़ने पर परेशान न होना पड़े। इसके लिए जिला प्रशासन, पुलिस, एयू एडमिनिस्ट्रेशन के सभी प्रमुख अधिकारियों के नम्बर हास्टल में चस्पा किए जाएंगे। इसमें हास्पिटल, फायर बिग्रेड, रोडवेज, रेलवे स्टेशन आदि से जुड़े महत्वपूर्ण फोन नम्बर शामिल होंगे। प्रत्येक छात्रावासों में अगले कुछ दिनों के भीतर कूड़ेदान भी रखवा दिया जाएगा। डीएसडब्ल्यू डॉ। एआर सिद्दकी ने बताया कि चारो फैकेल्टी में बहुत जल्द एंटी रैगिंग सेल और सेक्सुअल हैरेसमेंट सेल से जुड़े ऑफिसयल नम्बर के बोर्ड लगवाए जाएंगे।

विभागों में होंगे कॉमन हाल

यही नहीं यूनिवर्सिटी के प्रत्येक विभागों से पूछा जाएगा कि उनके यहां बाथरुम व टायलेट हैं या नहीं। छात्राओं की सुविधा के लिए जहां कामन हाल नहीं है। वहां कामन हाल का निर्माण करवाया जाएगा। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन का पूरा फोकस लड़ाई झगड़े की आशंका के चलते आर्ट फैकेल्टी पर रहता है। आगे से प्रॉक्टोरियल बोर्ड और डीएसडब्ल्यू की ज्वाइंट टीम हर रोज साइंस, कामर्स और लॉ फैकेल्टी का भी दौरा करेगी। इसमें प्रॉक्टोरियल बोर्ड में शामिल 22 असिस्टेंट प्रॉक्टर और डीएसडब्ल्यू की टीम में शामिल 22 असिस्टेंट डीएसडब्ल्यू शामिल होंगे।

Posted By: Inextlive