आई इनवेस्टिगेशन

आरटीओ की नाक के नीचे हुआ खेल, कमिश्नर के आदेश का उल्लंघन

सौ गाडि़यों को एलॉट कर दिया नंबर, 28 फरवरी तक लगी है रोक

ALLAHABAD: भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन का दावा आरटीओ आफिस के बाबुओं ने खोखला कर दिया है। उन्होंने टेंपो-टैक्सी व आटो डीलर्स के साथ मिलकर कमिश्नर के आदेश के बावजूद लगभग सौ वाहनों का फर्जी रजिस्ट्रेशन कर उनका नंबर जारी कर दिया। वाहन भी सड़कों पर दौड़ने लगे। हड़कंप तब मचा जब मामले का खुलासा हुआ। शिकायत होने पर कमिश्नर ने आरटीओ को जांच के आदेश दिए हैं। रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

कमिश्नर ने दिए थे आदेश

शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए पिछले एक साल से डीजल चालित टेंपो-टैक्सी व आटो को सीएनजी में कनवर्ट करने का सिलसिला जारी है। जिले में 2200 टेंपो-टैक्सी और 2300 आटो इस प्रक्रिया का हिस्सा हैं। इनमें से 11 वाहन अभी तक सीएनजी में कनवर्ट हो चुके हैं। कमिश्नर ने 2018 तक नए रजिस्ट्रेशन जारी करने पर रोक लगा रखी है। इस बीच पुराने परमिट के वाहनों को कनवर्ट किया जाना है।

पुराने परमिट पर किया खेल

कमिश्नर का आदेश होने के बावजूद टेंपो-आटो डीलर्स ने आरटीओ आफिस के बाबुओं के साथ मिलकर खेल कर दिया। लगभग सौ नए वाहनों की बिक्री कर उनका नया रजिस्ट्रेशन नंबर जारी कर दिया गया। सूत्रों का कहना है कि पुराने परमिट की स्कैनिंग कर उसमे घालमेल किया गया और नया रजिस्ट्रेशन दे दिया गया। परमिट के अभाव में जब गाडि़यां जांच में पकड़ी गई तो इसकी भनक कमिश्नर को लगी। उन्होंने इसकी जांच के आदेश दिए आरटीओ को दिए।

सौंप दी है रिपोर्ट

पूरा मामला गुपचुप निपटाया जा रहा था। कमिश्नर ने जांच के आदेश दिए तो रिपोर्ट भी सौंप दी गई। कर्मचारियों को अब कार्रवाई का डर सता रहा है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने जब मामले में खोजबीन की तो अधिकारियों ने मामले की जानकारी से ही इंकार कर दिया। चूंकि पूरा खेल एआरटीओ एडमिनिस्ट्रेशन विंग से हुआ है तो हमने सीधे संबंधित अधिकारी से बातचीत की। हालांकि उन्होंने अपने जवाब में बाबुओं की मिलीभगत से इंकार किया है। उन्होंने मामले का जिम्मेदार डीलर्स को बताया है।

ऐसा मामला हुआ तो है लेकिन मुझे इसकी पूरी जानकारी नहीं है। आपने कहा है तो पता किया जाएगा। वैसे भी मेरे पास चार्ज है। आरटीओ साहब अवकाश पर गए हैं।

सुरेंद्र कुमार, आरटीओ, इनफोर्सेमेंट व प्रभारी आरटीओ

मामले की जांच हो गई है और रिपोर्ट कमिश्नर को सौंप दी गई है। यह किया कराया डीलर्स का है। उन्होंने पुराने परमिट में हेरफेर कर नए रजिस्ट्रेशन जारी कर दिए हैं। कमिश्नर के आदेश पर कार्रवाई की जानी है।

आरएन चौधरी, आरटीओ एडमिनिस्ट्रेशन

Posted By: Inextlive