- 26 से 28 अक्टूबर तक चलेगा चयनित शिक्षकों के डॉक्यूमेंट का वेरीफिकेशन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सूबे के परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक के 31277 पदों पर चल रही शिक्षक भर्ती में चयनित और नियुक्ति पत्र पाने वाले अभ्यर्थियों के डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है। शासन की ओर से जारी निर्देश के बाद सोमवार से फिर से चयनित व नियुक्ति पत्र हासिल कर चुके शिक्षकों के डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। चयनित व नियुक्ति पत्र हासिल कर चुके शिक्षकों के डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया 28 अक्टूबर तक संचालित की जायेगी। प्रयागराज में ही सभी चयनित टीचर्स के डाक्यूमेंट का वेरीफिकेशन सोमवार से शुरू हो गया। इसके पहले निदेशक बेसिक एजूकेशन विजय किरन आनंद ने सभी जिलों के बीएसए के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए चयन की प्रक्रिया को पूरी तरह से पारदर्शी बनाने के लिए को लेकर चर्चा की।

29 व 30 को होगा स्कूलों का आवंटन

परिषदीय स्कूलों में चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरण के साथ ही जिलों के बीएसए आफिस में ज्वाइनिंग करा दिया गया है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 26 अक्टूबर से ज्वाइन कर चुके शिक्षकों को स्कूल का विकल्प भरने और उसका आवंटन करने की तैयारी थी, लेकिन डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया फिर से शुरू होने के बाद उसे टाल दिया गया है। स्कूल विकल्प भरने और स्कूलों के आवंटन की प्रक्रिया अब 29 व 30 अक्टूबर को होगी। इस बारे में खंड शिक्षा अधिकारी अर्जुन सिंह ने बताया कि डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया 28 अक्टूबर तक पूरी की जानी है। इसके बाद पारदर्शी तरीके से स्कूलों का आवंटन होगा।

सबसे पहले दिव्यांगों और महिलाओं को होगा स्कूल का आवंटन

सबसे पहले दिव्यांग महिला और उसके बाद दिव्यांग पुरुष अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा। इस बार स्कूल आवंटन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। मॉनिटर पर अभ्यर्थियों के सामने स्कूलों का विकल्प चलता रहेगा। चयनित इन्हीं स्कूलों में अपना विकल्प ऑनलाइन सलेक्ट करेंगे। विकल्प सलेक्ट करते ही स्कूल का आवंटन हो जाएगा। इसके बाद सूची से उसे स्कूल व चयनित शिक्षक का नाम स्वत: ही हट जाएंगा। बचे हुए स्कूल उसी प्रकार रोटेट होते रहेंगे। दिव्यांग चयनितों के बाद महिला अभ्यर्थियों को स्कूल आवंटन होगा। इसके बाद बचे हुए स्कूलों में पुरुष अभ्यर्थियों को स्वत: ही स्कूल आवंटन की प्रक्रिया पूरी कर दी जायेगी।

Posted By: Inextlive