इलेक्ट्रिक इंजन की ट्रेनें चलने से ट्रेनों की स्पीड होगी 100 से 120 किमी प्रति घंटा। इलेक्ट्रिक इंजन एनवॉयरमेंट फ्रेंडली होने से पर्यावरण भी होगा सुरक्षित समय की होगी बचत।

BAREILLY: रेलवे यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर हैं। बरेली जंक्शन से भोजीपुरा, लालकुआं और पीलीभीत ट्रैक पर ट्रेनों की रफ्तार आने वाले दिनों में 100 से 120 किमी प्रति घंटा होगी। इससे यात्रियों की समय की काफी बचत होगी। इसके अलावा स्टेशन और प्लेटफॉर्म पर बेहतर सुविधाएं मिलेगी। रेलवे लाइनों के विद्युतीकरण के अलावा फुट ओवरब्रिज, वाई-फाई और टॉयलेट की व्यवस्था किए जाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। जल्द ही यात्रियों को सारी सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी।

 

सरकार ने दी स्वीकृति

एनईआर इज्जतनगर डिवीजन डीआरएम ऑफिस मीटिंग हॉल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एडीआरएम (इंफ्राट्रेक) आशीष कुमार अग्रवाल ने बताया कि सरकार ने करीब एक दर्जन कार्यो के लिए स्वीकृति दी है। वर्ष 2018-2019 के लिए 6,000 किमी रेलवे लाइन का विद्युतीकरण किया जाएगा। जिससे ट्रेनों की रफ्तार बेहतर होगी। इज्जतनगर डिवीजन के सभी रेल खंड जैसे- बरेली-लालकुआं मुरादाबाद-काशीपुर-रामनगर, रामपुर-काठगोदाम और काशीपुर-लालकुआं रेलवे लाइन को विद्युतीकरण करने के लिए परमिशन मिल चुकी है।

 

विद्युतीकरण का कार्य शुरू

वर्ष 2017-2018 में 4 हजार किमी लाइन को विद्युतीकरण का कार्य शुरू कर दिया गया है। बरेली जंक्शन, भोजीपुरा जंक्शन और पीलीभीत 213.72 किमी का विद्युतीकरण का कार्य रेल विकास निगम लिमिटेड कर रही है। जबकि, मथुरा-कासगंज-कल्यानपुर 338 किमी रेलखंड का विद्युतीकरण कार्य इरकॉन की ओर से किया जा रहा है। विद्युतीकरण से ट्रेनें की गति बढ़ेगी साथ ही इलेक्ट्रिक इंजन एनवॉयरमेंट फ्रेंडली होने से पर्यावरण भी संरक्षित होगा।

 

पूर्णागिरी के लिए 21 से ट्रेन

वहीं पूर्णागिरि मेले से पहले ट्रेन चलाने की योजना रेलवे की है। अधिकारियों ने बताया कि मझोला पकडि़या-टनकपुर ट्रैक को ब्रॉडगेज किए जाने का कार्य पूरा हो चुका है। इस रूट्स पर पूर्णागिरि मेला के पूर्ण ट्रेन चलने लगेगी। 21 फरवरी से इस लाइन पर ट्रेन चलनी शुरू हो जाएगी। इससे पूर्णागिरि मेला जाने वाले श्रद्धालुओं को काफी हद तक राहत मिलेगी।

 

2018-2019 में स्वीकृत कार्य

- एनईआर के सभी स्टेशन फुटओवरब्रिज और बेहतर प्लेटफॉर्म के लिए 450 करोड़ रुपए।

- एनईआर पर रोड ओवर ब्रिज एवं रोड अंडर ब्रिज के निर्माण कार्य के लिए 340 करोड़।

- सभी स्टेशन पर सॉफ्ट अपग्रेड जैसे वाई-फाई, सीसीटीवी, पानी, टॉयलेट सहित अन्य चीजों की व्यवस्था पर 125 करोड़ रुपए का फंड।

- इज्जतनगर डिवीजन पर ए, बी एवं सी केटेगरी के रेलवे क्रॉसिंग को विशेष श्रेणी में बदलने का कार्य। 80 क्रॉसिंग पर संरक्षा और सुरक्षा को लेकर कार्य।

- इज्जतनगर डिवीजन पर 238 टॉयलेट, 130 हैंडपम्प और 50 क्रॉसिंग पर लोहे की ग्रिल लगाने का कार्य।

- बाजपुर-हेमपुर इस्माइल स्टेशनों के मध्य पुल संख्या 104 के पुननिर्माण के लिए 25.8 करोड़ रुपए।

- काठगोदाम,लालकुआं, टनकपुर रेलवे स्टेशन पर स्थित मैकेनाइज्ड लाउंड्री से निकलने वाले गंदे पानी के री-साइकिल के लिए ईटीपी। 3.75 करोड़ रुपए की स्वीकृति।

- रावतपुर-मथुरा छावनी रेलवे स्टेशन के मध्य सिग्नल प्रणाली को स्ट्रॉन्ग करने के लिए 3 करोड़ रुपए। इससे समय पालन में सुधार होगा। ट्रेनों की लेटलतीफी पर रोक लगेगी।

- रामपुर-काठगोदाम 56.41 किमी, मुरादाबाद-रामनगर 25.18 किमी इकहरी रेल लाइन खंडों के सतत रेल नवीनीकरण का कार्य।

- लालकुआं-काशीपुर 51 किमी, भोजीपुरा-लालकुआं 64.271 किमी रेल खंड का ट्रैक फिटिंग रीन्यूअल का कार्य।

Posted By: Inextlive