- जाली नोट जब्त कर रही है मशीन

- चार से अधिक नोट फर्जी निकलने पर अकाउंट होल्डर की होती है जांच

>BAREILLY:

अब आप बैंक में कैश रिसाइकलर मशीन में रुपए जमा करने जा रहे हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि आप जो नोट जमा कर रहे हैं वह असली है। क्योंकि आप जो कैश जमा करेंगे उसमें से चार नोट फर्जी निकल गई तो फिर आपको थाने का चक्कर लगाना पड़ सकता है। क्योंकि बैंकों में लगी कैश रिसाइकलर मशीन जाली नोटों को जब्त कर ले रही है। पिछले दिनों बीओबी सहित अन्य बैंकों में जमा हुए 16 हजार की फर्जी नोट को मशीन ने जब्त कर चुकी है।

जब्त कर रही है मशीन

दरअसल, जिन लोगों ने मशीन के जरिए रुपए जमा किए। उसमें मशीन ने असली नोट को तो एक्सेप्ट कर ले रही है लेकिन जाली नोट को यूआरजेबी ट्रे में जमा कर देती है। ऐसे में यदि कोई अकाउंट होल्डर अपने खाते में 100 रुपए के बीस नोट यानि दो हजार रुपए जमा करता है और उसमें एक नोट जाली है तो उसके खाते में सिर्फ 1900 रुपए जमा होंगे। 100 रुपए यूआरजेबी ट्रे में जब्त हो जाएगा। इसी तरह बीओबी की कुतुबखाना और नरकुलागंज में लगी कैश रिसाइकलर मशीन में पिछले पांच-छह महीनों में 16 हजार के नकली नोट जब्त किया है। हालांकि एसबीआई जैसे कुछ बैंकों में लगी मशीने जाली नोट को जमा करने पर बाहर फेंक देती हैं।

पुलिस करती है जांच

जाली नोट को यूआरजेबी ट्रे से निकालने के बाद बैंक अधिकारी किन-किन खातों से रुपए जमा हुए हैं। उनका मिलान करते हैं। यदि किसी अकाउंट होल्डर के अकाउंट में जमा की गई नकद राशि में चार या उससे ज्यादा नोट फर्जी मिलती है तो बैंक अधिकारी अकाउंट नंबर की स्लिप, पैसे डिपॉजिट करने का समय, नोट का सीरियल नंबर मैनुअली या रजिस्टर्ड डाक के माध्यम से पुलिस को सौंप देते हैं। पुलिस इसी आधार पर मामले की जांच करती है।

सबसे अधिक 500 के नोट

जाली नोट के मामले सबसे अधिक 500 रुपए के नोट में का यूज किया जा रहा है। इसके बाद 100 और 1,000 रुपए के जाली नोट भी मशीन में जब्त हो चुके हैं। मालूम हो कि आरबीआई ने मार्केट में जाली नोटों का प्रचलन रोकने के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों को विशेष तौर पर निर्देश दे दिया है। आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक, जाली नोट मिलने की स्थिति में उसे जब्त कर लेने के आदेश दे है। बैंकों को जब्त नोट को आरबीआई भेजना होता है। जिसे वह नष्ट कर देती है। ताकि, उसका इस्तेमाल किसी भी हालत में न हो सके।

कब-कब मिले नकली नोट

- कैश रिसाइकलर मशीन -

- बीओबी, कुतुबखाना व नरकुलागंज

- 5,600 रुपए फरवरी।

- 2,500 रुपए मार्च।

- 4,200 रुपए अप्रैल।

- 3,500 रुपए जून।

कैसे पहचाने असली-नकली नोट

- पेपर क्वॉलिटी में अंतर नकली नोट का कागज थोड़ा मोटा होता है।

- असली नोट नीला और हरा में दिखेगा। जबकि, नकली में ऐसा नहीं होता।

- नकली नोट की आरबीआई वाली पट्टी मोड़ने पर खुरदरा महसूस होता है।

- नकली नोट का सीरियल नंबर असली नोट की अपेक्षा छोटा होता है।

- अल्ट्रा वायलेट की रोशनी में देखने पर असली नोट साइन करेगा नकली में नहीं।

कैश रिसाइकलर मशीन नकली नोट को जब्त कर लेती है। जितनी असली नोट होगी। सिर्फ वहीं अकाउंट में ट्रांसफर होगी। चार से ज्यादा फर्जी नोट मिलने पर अकाउंट होल्डर की डिटेल जांच के लिए पुलिस को दी जाती है।

विनोद कुमार चौधरी, ऑपरेशन हेड, बीओबी, सिविल लाइंस ब्रांच

Posted By: Inextlive