- बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्लास्टिक सर्जरी डिपार्टमेंट में मौजूद सभी लेटेस्ट फैसिलिटीज

- रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी से लेकर जन्मजात विकृतियां आसानी से की जातीं ठीक

GORAKHPUR: अगर आपके चेहरे पर चोट, फ्रैक्चर है या फिर कोई जन्मजात विकृति, तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आपको पहले जैसा रंग-रूप मिल सकता है। बशर्ते इसके लिए आपको प्लास्टिक सर्जरी करवानी होगी। इसके लिए किसी दूसरी सिटी जाने की जरूरत भी नहीं होगी। गोरखपुर मेडिकल कॉलेज के प्लास्टिक सर्जरी डिपार्टमेंट में ही एक्स्प‌र्ट्स की देखरेख में बेस्ट प्लास्टिक सर्जरी पॉसिबल है। आज प्लास्टिक सर्जरी डे के मौके पर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट आपको बता रहा है बीआरडी के प्लास्टिक सर्जरी डिपार्टमेंट की खासियत जो अब तक सैकड़ों लोगों की मुस्कान लौटा चुका है।

कॉस्मेटिक सर्जरी तक ही नहीं सिमटा ट्रीटमेंट

बीआरडी के प्लास्टिक सर्जरी डिपार्टमेंट के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ। नीरज कुमार नाथानी बताते हैं कि हर साल इस दिन देशभर के प्लास्टिक सर्जन सिम्पोजियम, सेमिनार, पोस्टर आदि द्वारा समाज में प्लास्टिक सर्जरी के विभिन्न आयामों व उसके महत्व के प्रति जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करते हैं। वे बताते हैं कि प्लास्टिक सर्जरी केवल कॉस्मेटिक सर्जरी तक नहीं सिमटी हुई है। बल्कि यह जरूरत हर उस सर्जरी में होती है, जिसमें टिश्यू (स्किन) की जरूरत होती है अथवा नसों को माइक्रोसर्जरी विधि से जोड़ने की जरूरत पड़ती है। प्लास्टिक सर्जरी के अंतर्गत आने वाली जो मुख्य विशेषताएं होती हैं, उनमें सबसे ज्यादा मैग्सिलोफेसिअल इंजरी, जन्मजात विकृति, गंभीर रूप से जले हुए मरीजों की सर्जरी व ट्रीटमेंट शामिल होते हैं।

आसानी से ठीक हो सकती मैग्सिलोफेसिअल इंजरी

डॉ। नीरज कुमार नाथानी बताते हैं कि मैग्सिलोफेसिअल इंजरी में चेहरे की हड्डी के फ्रैक्चर एवं चोट को ठीक कर फिर से अपने पुराने स्वरूप में लाया जाता है। बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ये सर्जरी एक्सप‌र्ट्स की देखरेख में आसानी से पॉसिबल है। इसके अलावा जन्मजात विकृति जैसे कटे होंठ, कटे तालु, अंगुलियों की विकृति आदि को समय पर ठीक कर मरीज को सामान्य जीवन भी दिया जता है। वहीं, गंभीर रूप से जले मरीजों की सर्जरी व ट्रीटमेंट भी प्लास्टिक सर्जरी के जरिए किया जाता है। इसके लिए एडवांस वर्जन का इस्तेमाल किया जाता है।

इन पेशेंट्स की बहुत ही केयरफुली होती है प्लास्टिक सर्जरी

- कैंसर की सर्जरी के बाद अंग की संरचना।

- कॉस्मेटिक सर्जरी

Posted By: Inextlive