- दोपहर में निकली हल्की धूप, लेकिन नहीं कम हुई सिहरन

- आगे भी मौसम का मिजाज और ठंडा होने के आसार

GORAKHPUR: मौसम की उठापटक का सिलसिला जारी है। एक हफ्ते शानदार मौसम के बाद सोमवार शाम से मौसम ने फिर यू टर्न ले लिया। मंगलवार को भी इसका असर देखने को मिला। सुबह से सूरज बादलों की ओट में छिपा रहा, जबकि सर्द हवाएं लोगों की परेशानी बढ़ाती रहीं। दोपहर में कुछ देर के लिए धूप हुई लेकिन उससे राहत नहीं मिली। मौसम विभाग की मानें तो आगे ठंडी हवाएं यूं ही चलती रहेंगी, वहीं गलन के भी और बढ़ने के चांसेज हैं। बाकी दिन में मौसम साफ रहेगा और सूरज के भी दर्शन होंगे।

बर्फबारी से बदला मिजाज

मौसम का यू टर्न यूं ही नहीं है। 25 दिसंबर को उत्तराखंड में हुई स्नो फॉल और झमाझम बारिश की वजह से मौसम का मिजाज बदला है। वहीं तेज हवाओं के चलने से आसपास के इलाकों में ठंड बढ़ गई है। बर्फबारी की वजह से उत्तराखंड से सटे सभी इलाकों में ठंड बढ़ने के आसार है, जो अभी कुछ दिनों तक लोगों को परेशान करते रहेंगे। आगे मौसम का रुख चेंज हो सकता है।

गलन ने किया परेशान

उत्तराखंड में हुई बर्फबारी की वजह से सोमवार को गोरखपुर का मिजाज में बदलाव देखने को मिला। शाम होते-होते तेज हवाएं चलने लगी और गलन बढ़ गई। रात भर लोगों को गलन परेशान करती रही। मंगलवार को सुबह से ही तेज हवाओं के चलने और गलन में कोई चेंज नहीं हुआ, वहीं बादल भी छाए रहे। दोपहर बाद थोड़ा धूप जरूर हुई, लेकिन यह भी गलन कम करने में नाकाम साबित हुई। धूप के बाद भी लोग गलन से ठिठुरते रहे। शाम में भी गलन बढ़ गई, जो रात होने के साथ बढ़ती रही।

यूं बदला मिजाज

डेट मैक्सिमम मिनिमम

28 नवंबर 19.5 13.2

27 नवंबर 26.4 12.4

26 नवंबर 25.2 11.3

25 नवंबर 25.5 11.3

24 नवंबर 24.8 10.7

23 नवंबर 23.9 09.3

वर्जन

उत्तराखंड में हुई बर्फबारी की वजह से गलन बढ़ी है। आगे भी हवाएं चलती रहेंगी और गलन में इजाफा होगा। मैक्सिमम और मिनिमम टेंप्रेचर डिफरेंस भी कम होगा।

- जेपी गुप्ता, डायरेक्टर, आईएमडी

Posted By: Inextlive