- रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में 13 अक्टूबर को होगा बाइकॉथन सीजन-11

रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में क्फ् अक्टूबर को होगा बाइकॉथन सीजन-क्क्

GORAKHPUR

GORAKHPUR रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में ऑर्गनाइज होने वाले फॉरच्यून रिफाइंड सोयाबीन ऑयल प्रेजेंट बाइकॉथन रीलोडेड - सीजन क्क् में शामिल होने के लिए गोरखपुराइट्स एक्साइटेड हैं। जैसे-जैसे बाइकॉथन की डेट नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे बाइकॉथन में शामिल होने के लिए लोगों ने साइक्लिंग की प्रैक्टिस शुरू कर दी है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के इस मेगा इवेंट में हर साल शामिल होने वाले असुरन स्थित मधुसूदन दास पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। प्रदीप श्रीवास्तव भी साइक्लिंग का महत्व बखूबी समझते हैं। वे कहते हैं कि स्वस्थ और मजबूत फेफड़ों के लिए साइक्लिंग बेहद जरूरी है। सांस के रोगियों को डॉक्टर्स भी इसकी सलाह देते हैं। इसके अलावा किशोर और युवाओं को भी साइक्लिंग के लिए जरूर समय निकालना चाहिए। रोजाना कम से कम आधे घंटे साइकिल चलाने से बॉडी मजबूत होती है। वे कहते हैं कि बाइकॉथन में शामिल हो वे ना सिर्फ साइक्लिंग से अपनी सेहत चुस्त-दुरुस्त रखते हैं बल्कि उनके संपर्क में जितने भी कॉलेज हैं उनके टीचर्स और स्टूडेंट्स को भी वह इसके लिए मोटिवेट करते हैं।

बॉडी मजबूत बनाती साइक्लिंग

डॉ। प्रदीप श्रीवास्तव बताते हैं कि यूं तो कई साल से वे अपने कॉलेज के सैकड़ों स्टूडेंट्स के साथ इस इवेंट में शामिल होते आ रहे हैं। इस बार भी जब से इवेंट की डेट डिक्लेयर हुई है तब से वह काफी एक्साइटेड हैं। वे कहते हैं कि साइक्लिंग ऐसी एक्सरसाइज है जिससे एक साथ कई शारीरिक लाभ होते हैं। इसमें फेफड़ों की मजबूती शामिल होने के साथ-साथ पूरी बॉडी वॉर्मअप हो जाती है। अगर किशोरावस्था से साइक्लिंग को प्रॉपर फॉलो किया जाए तो श्वास संबंधी रोगों से आजीवन के लिए छुटकारा मिल सकता है।

चलाएं साइकिल, महसूस होगी ताजगी

वहीं शाइनी मेकओवर की ओनर शाइनी अग्रवाल कहती हैं कि जब हमारे खून में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है तो हम ताजगी महसूस करते हैं। साइकिल चलाने के दौरान हमारे शरीर को भरपूर ऑक्सीजन मिलता है। यह ऑक्सीजन सीधे खून में जाकर मिल जाता है। अगर ऑक्सीजन की कमी हो तो आलस्य और थकान का अनुभव होता है। इस एक्सरसाइज से दिमाग और हार्ट भी स्वस्थ रहते हैं।

अस्थमा रोगियों के लिए बेस्ट है साइक्लिंग

डीडीयूजीयू एनएसएस को-ऑर्डिनटेर डॉ। केशव सिंह कहते हैं कि साइक्लिंग करना जरूरी है। इससे शरीर को कई लाभ होते हैं। अस्थमा के रोगियों को साइक्लिंग करने की सलाह दी जाती है। अगर जीवनभर साइक्लिंग की जाए तो श्वसन तंत्र संबंधी रोगों से छुटकारा मिल जाता है। वे कहते हैं कि दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के इवेंट बाइकॉथन के जरिए लोगों को बढि़या मैसेज दिया जा रहा है। मुझे भी समय मिलता है तो साइक्लिंग जरूर करता हूं और लोगों से अपील करता हूं कि रोजाना कम से कम आधे घंटे साइकिल जरूर चलाएं।

Posted By: Inextlive