- पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बरसात से मुश्किल में जिंदगी

- बारिश के पानी में डूबे कई मोहल्ले, घरों में भी घुसा पानी

- बिजली कटौती की मार से गोरखपुराइट्स परेशान

GORAKHPUR: सिटी में पिछले 60 घंटों से हो रही बरसात ने गोरखपुराइट्स की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। मौसम से राहत देने वाली बरसात, लोगों के लिए आफत का सबब बन गई है। जहां गली-मोहल्ले पानी में डूबे नजर आ रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर घरों में भी पानी भर गया है। हालत यह हो गई है कि लोगों को पीने के पानी और जरूरत के सामान पाने के लिए भी काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। वहीं रही सही कसर बिजली ने पूरी कर दी है। पिछले कुछ दिनों से हो रही झमाझम बारिश की वजह से शहर की बिजली व्यवस्था भी लड़खड़ा गई है। कई ट्रांसफॉर्मर जल गए हैं, तो वहीं तार-टूटने और फॉल्ट होने की वजह से लोगों को बिजली कटौती की मार झेलनी पड़ रही है। इस आफत की बारिश के रुकने की दुआएं कर रहे हैं।

104 एमएम हुई बरसात

गोरखपुर में पिछले 60 घंटों से हो रही झमाझम बरसात ने मुसीबत खड़ी कर दी है। जन-जीवन प्रभावित है, तो वहीं सड़कों पर भी आवाजाही लिमिटेड है। आंकड़ों पर नजर डालें तो गोरखपुर में पिछले 60 घंटों के दौरान 104 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है। लगातार हो रही बारिश की वजह से मैक्सिमम और मिनिमम टेंप्रेचर का डिफरेंस करीब एक डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मैक्सिमम टेंप्रेचर जहां नॉर्मल से 7 डिग्री सेल्सियस कम 25.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, वहीं मिनिमम टेंप्रेचर 24.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

रेग्युलेटर चेक करने पहुंचे अधिकारी

भारी बारिश की वजह से कई मोहल्लों में जलजमाव की स्थिति हो गई। पानी निकासी न होने से लोग परेशान रहे। इसकी वजह से नगर निगम और प्रशासनिक अधिकारियों के फोन घनघनाने लगे। सूचना मिलने के बाद जिम्मेदारों ने बाधों पर लगे रेग्युलर की ओर रुख किया। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। मुकेश रस्तोगी रेग्युलेटर्स पर पहुंचे और उनकी जांच की। इसके साथ ही जो नालियां चोक थी, उनकी तत्काल सफाई कराई। काफी मशक्कत के बाद पानी की निकासी शुरू हो सकी और लोगों को राहत मिली। हालांकि कई इलाके अभी भी ऐसे हैं, जहां वॉटर लॉगिंग की कंडीशन है और लोग परेशान हैं।

बॉक्स -

डूबा मौसम विभाग का ऑफिस

गोरखपुर में लगातार बारिश से सिंघडि़या स्थित मौसम विभाग के ऑफिस के साथ आसपास के मोहल्ले भी डूब गए। पानी निकासी के लिए लगा पंप भी डूब जाने से चलाया नहीं जा सका, जिसकी वजह से वहां ऑफिस के अंदर कई फीट तक पानी भर गया। जिम्मेदारों की मानें तो उन्होंने इसकी सूचना आलाधिकारियों को दे दी हैं और लगातार हो रही बारिश के बाद वॉटर लॉगिंग होने से ऑफिस बंद करने की नौबत आ गई है। पानी निकासी की प्रॉब्लम से जूझ रहे मौसम विभाग की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

Posted By: Inextlive