- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की खबर के बाद बिजली विभाग ने जारी किया कंप्लेन नंबर

- कनाडा में रहने वाले वीरेंद्र चौधरी का राप्तीनगर के करीमनगर में है मकान, उन्होंने भी की ट्वीटर पर विभाग से शिकायत

- किराएदार को बताया 30 हजार बकाया, बिल खत्म करने के नाम पर मांगे 15 हजार

GORAKHPUR: फर्जी बिजली कर्मी बनकर शहर में की जा रही लूट अब नहीं चल पाएगी। कंज्यूमर्स को शातिर अपना निशाना नहीं बना सकेंगे। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में छपी 'बिजली कंज्यूमर्स को करंट' खबर के बाद बिजली विभाग ने ऐसे लोगों के प्रति लोगों को जागरुक करना शुरू कर दिया है। वहीं सोशल मीडिया पर भी उन्होंने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की खबर लगाते हुए लोगों को आगाह किया है। इसके साथ ही विभाग के सुप्रिटेंडिंग इंजीनियर के ट्वीटर हैंडल पर एक मोबाइल नंबर भी जारी किया गया, जहां कंज्यूमर्स ऐसे शातिरों की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

कनाडा से भी आई कॉल

शहर में बिजलीकर्मी बनकर घूम रहे शातिरों की खबर को जब विभाग ने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया और अपना नंबर जारी किया, तो विभागीय जिम्मेदारों के पास फोन घनघनाने लगे। एक शिकायत कनाडा से भी आई है। वहां रहने वाले वीरेंद्र चौधरी ने अधीक्षण अभियंता शहर यूसी वर्मा को फोन कर बताया है कि राप्तीनगर स्थित उनके मकान पर पहुंचे बिजलीकर्मी ने 30 हजार रुपए बकाया बिल बताते हुए इसे खत्म कराने को 15 हजार रुपए मांगे। उन्होंने इस तरह के गिरोह का खात्मा कराने का अनुरोध किया है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की खबर के बाद अधीक्षण अभियंता ने शहर के सभी अधिशासी अभियंताओं, उपखंड अधिकारियों और अवर अभियंताओं को वाट्सएप पर मैसेज भेजकर फर्जीवाड़ा से जुड़े बिजलीकर्मियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

चार हजार को बताया 30 हजार

वीरेंद्र इस समय कनाडा के ह्यूस्टन में रहते हैं। करीमनगर स्थित मकान को उन्होंने किराये पर दिया है। कुछ दिनों पहले खुद को बिजलीकर्मी बताने वाला एक व्यक्ति वीरेंद्र के घर गया। किराएदार से बोला कि उनका बिल 30 हजार रुपए आया है। 15 हजार रुपए में बिल शून्य कर देंगे। उसने खुद का नाम मतीन बताया और मोबाइल नंबर देते हुए कहा कि रुपए की व्यवस्था हो जाए तो फोन कर लें। किराएदार का माथा ठनका क्योंकि बिल तकरीबन चार हजार रुपये ही बना था। उसने वीरेंद्र को फोन कर पूरी जानकारी दी। वीरेंद्र ने अधीक्षण अभियंता को फोन किया। अधीक्षण अभियंता शहर ने बताया कि वीरेंद्र का बिल करीब चार हजार रुपये आया है। उन्होंने इसे आनलाइन जमा कर दिया है।

एक्सटर्नल एजेंसी वाले कर रहे गलत काम

एक कंज्यूमर ने सजेशन देते हुए बताया कि वर्तमान में विभाग के कर्मचारियों के अलावा बहुत एक्सटर्नल एजेंसी काम कर रही है, उनके लोग गलत काम कर रहे हैं। बिलिंग कार्य वाले मीटर रीडर, डिस्कनेक्शन गैंग, स्मार्ट मीटर लगाने वाले, संविदा कर्मी, कैश काउंटर पर पैसा जमा करने वाले भी मनमानी वसूली कर रहे हैं। ऐसे लोगों पर लगाम कसने की जरूरत है। वहीं बिना परिचय पत्र देखे किसी से भी बात मत करें और न ही उनको कोई पैसा ही दें।

हेल्पलाइन नंबर - 9450963851

ट्वीटर - @PuVVNLgkp_urban

उपभोक्ताओं को बिल कम कराने का झांसा देने वालों से सावधान रहना चाहिए। रुपए सिर्फ कैश काउंटर या ऑनलाइन जमा करें। मीटर रीडर भी घर पहुंचे तो परिचय पत्र जरूर देखें। ठगों की शिकायत तत्काल बिजली निगम के अफसरों या संबंधित थाना में करें।

यूसी वर्मा, अधीक्षण अभियंता शहर

Posted By: Inextlive