- आईआरसीटीसी ने स्टार्ट की ऑनलाइन टिकटिंग

- घर बैठे ले सकते हैं ताजमहल के टिकट

GORAKHPUR : दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताजमहल का दीदार करना सबका ख्वाब है। इसमें कई लोगों ने अपने ख्वाब को हकीकत में तबदील कर लिया है। मगर अब भी ऐसे काफी लोग हैं, जो ताज का दीदार नहीं कर सके हैं और एक बार उसे देखना चाहते हैं। ताज का दीदार करने में यूं तो कोई खास दिक्कत नहीं आती, लेकिन वहां का एंट्री टिकट हासिल करना एक बड़ा चैलेंज रहता है, जिसके बाद ही ताज का दीदार हो सकता है। ताज के दीदार की राह देख रहे पैसेंजर्स को अब एंट्री के लिए भी कोई मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी और उन्हें अपने मोबाइल पर ही आसानी से टिकट मिल जाएगा।

आईआरसीटीसी ने आसान की राह

टिकट के लिए लगने वाली लंबी भीड़ को देखते हुए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म (आईआरसीटीसी) ने ताज के दीदार की राह काफी आसान कर दी है। अब सफर के दौरान ही अपने लैपटॉप या मोबाइल पर ई-टिकट सर्विस के थ्रू टिकट बुक कर लंबी लाइन से छुटकारा और आसानी से ताजमहल में एंट्री पाई जा सकती है। इसके लिए बस अपने मोबाइल या लैपटॉप में आईआरसीटीसी की वेबसाइट ओपन करनी होगी। जिसके बाद वहां दिए गए ञ्जड्डद्भ श्व-ञ्जद्बष्द्मद्गह्लद्बठ्ठद्द ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। जिसके बाद वहां एक फॉर्म ओपन होगा। उसे फिल करने के बाद ताज में एंट्री के लिए ऑथराइज हो जाएंगे।

ई-टिकट के लिए रखना होगा आईडी प्रूफ

अगर आपने ताजमहल में एंट्री के लिए ई-टिकट बुक कराया है, तो आपको वहां पर एंट्री पाने के लिए अपना आईडी प्रूफ रखना होगा। फॉर्म भरते वक्त आपको नाम, एज के साथ ही मोबाइल नंबर और अड्रेस भी फिल करना होगा। बुकिंग के बाद मिलने वाला एसएमएस शो करने के बाद ही ताजमहल में एंट्री मिल सकेगी। आईआरसीटीसी ने अपनी शर्तो में यह बात साफ कर दी है कि न तो ई-टिकट ट्रांसफरेबल है और न ही यह वापस ही हो सकता है। इसलिए इसको तभी बुक किया जाए, जब वहां पर जाने का प्लान फाइनल हो। फ्राइडे को ताजमहल बंद रहता है, इसलिए उस दिन टिकट बुक नहीं होगा।

Entry Fees -

Free entry : Children below 15 years

Indian Visitors : Total Rs.20/-

Citizen of SAARC and BIMSTEC countries : Total Rs.510/-

Other Foreign Visitor : Total Rs.750/-

Posted By: Inextlive