-बस्ती महोत्सव में बतौर चीफ गेस्ट शामिल होने आए ओम बिड़ला ने गोरखपुर में किया दर्शन-पूजन

-मंदिर प्रबंधन ने ओम बिड़ला को भेंट की महंत अवेद्यनाथ के जीवन पर आधारित पुस्तक

GORAKHPUR: बस्ती महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला शनिवार को सुबह साढ़े 10 बजे गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचे। भाजपा नेताओं ने उनका भव्य स्वागत किया। सड़क मार्ग से बस्ती जाने से पहले वह गोरखनाथ मंदिर गए। वहां बाबा गोरखनाथ के दरबार में हाजिरी लगाई। ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ के समाधि स्थल पर जाकर उनका आशीर्वाद लिया।

मंदिर में प्रबंधन के प्रो.यूपी सिंह, डा.प्रदीप कुमार राव, प्रधान पुजारी कमलनाथ, द्वारिका तिवारी, वीरेंद्र सिंह ने उनका स्वागत किया। पूजा-अर्चना के बाद लोकसभा अध्यक्ष करीब 20 मिनट गोरक्षपीठाधीश्वर के बैठक कक्ष में रहे, जहां उन्होंने प्रबंधन के लोगों से नाथ पीठ की आध्यात्मिक और सामाजिक खूबियों पर चर्चा की। प्रसाद ग्रहण करने के बाद प्रधान पुजारी कमलनाथ ने उन्हें अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया। स्मृति स्वरूप उन्हें तीन खंडों में प्रकाशित महंत अवेद्यनाथ के जीवन पर आधारित पुस्तक भेंट की।

विजिटर बुक पर लिखा विवरण

लोकसभा अध्यक्ष ने विजिटर बुक पर मंदिर आने का विवरण भी लिखा। इस दौरान सांसद रवि किशन, जगदंबिका पाल, कमलेश पासवान, विजय दुबे, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डा.धर्मेद्र सिंह भी मौजूद रहे। करीब आधा घंटा बाद वह बस्ती के लिए रवाना हो गए। एयरपोर्ट से मंदिर जाते समय लोकसभा अध्यक्ष ने कूड़ाघाट तिराहे पर शहीद गौतम गुरुंग की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

------

अंतिम व्यक्ति के कल्याण के लिए कार्य कर रही नाथ पीठ : ओम बिड़ला

गोरखनाथ मंदिर में बातचीत में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सामाजिक कल्याण को लेकर नाथ पीठ की ओर से किए जा रहे कार्यो की तारीफ की। कहा कि नाथ पीठ दुनिया को आध्यात्मिक ज्ञान और संस्कार देने का कार्य कर रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उन्होंने कहा कि स्कूल, कालेज, गोशाला, अस्पताल के माध्यम से यह पीठ अंतिम व्यक्ति के कल्याण के लिए निरंतर लगी हुई है। नाथ पीठ पूरे देश में धर्म और भारतीय संस्कृति का प्रचार-प्रचार कर रही है। उन्होंने कहा कि आज गांव-गांव में मंदिर और संस्कार बचे हुए हैं, इसमें नाथ संप्रदाय का बड़ा योगदान है।

सदन सुचारु रूप से चलाने की कोशिश

किसान आंदोलन और महंगाई को लेकर विपक्ष के हमलावर होने से संसद के संचालन में आ रही कठिनाइयों के सवाल पर लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि उनकी कोशिश होती है कि किसी भी स्थिति में संसद का सत्र सुचारु रूप से चले। सभी सदस्य अपने क्षेत्र की समस्याओं को सदन के माध्यम से सरकार तक पहुंचाएं और देश के सभी गंभीर मुद्दों पर चर्चा हो। उन्होंने कहा कि हमारे लोकतंत्र की विशेषता है कि चर्चा-संवाद, सहमति-असहमति के बावजूद जब भी देशहित में कोई निर्णय लेना होता है, तो इस कार्य को सभी सामूहिक रूप से करते हैं।

Posted By: Inextlive