- छूट मिलते ही अचानक बढ़ गई मार्केट में भीड़

- बिना काम के ही लोग करने लगे चहलकदमी

- दुकानों पर सन्नाटा, मार्केट में भीड़-भाड़

छूट मिलते ही अचानक बढ़ गई मार्केट में भीड़

- बिना काम के ही लोग करने लगे चहलकदमी

- दुकानों पर सन्नाटा, मार्केट में भीड़-भाड़

GORAKHPUR: GORAKHPUR: लॉकडाउन में पिछले करीब दो माह से लोग अपने घरों में लॉक हैं। सिर्फ वही बाहर आ पा रहे हैं, जिनको इमरजेंसी है। मगर लॉकडाउन ब् ने सभी को बड़ी राहत दी है और उन्हें बाहर न निकलने की बंदिशों से आजाद कर दिया है। शर्तो के साथ दुकानें भी खुलने की छूट मिली है, तो वहीं खरीदारों को भी घर से निकलने की आजादी। ऐसे में बुधवार को शहर के मार्केट्स में भीड़ बढ़ गई। हर चौक-चौराहों पर लोगों की गाडि़यां फर्राटा भरती हुई नजर आईं। इनमें से खरीदारी करने और ऑफिस जाने वालों की तादाद तो लिमिटेड थी, लेकिन घर में रहकर छटपटा रहे लोग इस छूट का फायदा उठाने के लिए घरों से बाहर निकले और शहर का जायजा लिया। इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि जिन दुकानों को खोलने की परमिशन मिली है, वह कस्टमर्स का इंतजार करते हुए नजर आए, जबकि सड़कों पर गाडि़यों का रेला लगा रहा।

हर मार्केट का वही हाल

लॉकडाउन ब् के लिए छूट की खबरें आते ही सड़कों पर इसका असर नजर आया। सुबह से ही सड़कें गुलजार दिखीं। वहीं जिन दुकानदारों को छूट मिली हुई है, वह साफ-सफाई करने के बाद अपनी दुकानें सजाते और संवारते हुए नजर आए। चूंकि काफी दिनों के बाद दुकानें खुल रहीं थी, तो उन्हें दुकान खोलने और साफ-सफाई में खासा वक्त भी लगा। हालांकि जिन दुकानों को पहले ही खोलने की परमिशन मिल चुकी थी, वह रोजमर्रा की तरह ही खुलीं। इन दुकानदारों ने अपनी शॉप्स ओपन तो कर दीं, लेकिन यह कस्टमर्स का इंतजार करते हुए नजर आए।

बुक्स मार्केट में रौनक

लॉकडाउन में यूं तो स्टेशनरी और किताबों से जुड़ी दुकानों को खोलने की परमिशन पहले ही दी जा चुकी है, लेकिन होम डिलेवरी की वजह से ज्यादातर लोगों ने इसकी खरीदारी नहीं की थी। लॉकडाउन ब् में जैसे ही उन्हें दुकानों तक जाने की छूट मिली, तो वहां लोगों की भीड़ नजर आने लगी। सबसे ज्यादा भीड़-भाड़ बुक्स की मार्केट में नजर आई, जहां लोग अपने बच्चों के पढ़ने के लिए किताबें और जरूरी स्टेशनरी खरीदते हुए नजर आए। बक्शीपुर में सड़कों पर गाडि़यां लगा बुक्स की दुकान के सामने लोग खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते हुए नजर आए।

घर से बाहर भी नहीं निकले लोग

एक तरफ जहां लॉकडाउन की घुटन को दूर करने के लिए लोगों ने बाहर की राह पकड़ी, वहीं एक बड़ी तादाद ऐसे लोगों की भी थी, जिन्होंने छूट मिलने के बाद भी घर में रहना ही बेहतर समझा। रेलवे के रिटायर्ड पीआरओ एसपी मिश्रा ने बताया कि वह इस लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन कर रहे हैं। केस लगातार बढ़ रहे हैं। बाहर निकलकर खुद के साथ अपने परिवार को वह खतरे में नहीं डालना चाहते। उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि अगर बहुत जरूरी न हो, तो बाहर बिल्कुल न निकलें, जिससे कि इंफेक्शन फैलने का खतरा कम रहे। वहीं दूरदर्शन से रिटायर्ड सीनियर जर्नलिस्ट बच्चूलाल भी खुद बाहर न निकलते हुए, दूसरों को भी घरों में रहने की सलाह दे रहे हैं।

Posted By: Inextlive