- 29 कॉलेजों को एनसीटीआई ने दी क्लीन चिट

- फर्जी एनओसी से बीएड मान्यता पर एनसीटीई का फैसला

- विश्वविद्यालय के फर्जी दस्तावेज लगाकर पा ली थी मान्यता

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

फर्जी दस्तावेजों का सहारा लेकर राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से बीएड मान्यता लेने वाले के प्रकरण में एनसीटीई ने फैसला ले लिया है। कुल 40 कालेजों से जुड़े इस प्रकरण बाबत बीते दिनों संपन्न एनसीटीई उत्तर क्षेत्र की बैठक में 29 कालेजों को क्लीन चिट मिल गई है। जबकि 11 कालेजों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। गुरुवार को संपन्न एनसीटीई उत्तर क्षेत्र की बैठक में उक्त प्रकरण पर गहनता से विचार करते हुए ऐसा निर्णय लिया गया है। एनसीटीई ने पाया कि 11 ऐसे कालेज हैं, जिन्होंने बीएड मान्यता के लिए शिक्षक अनुमोदन की प्रक्रिया में फर्जीवाड़ा किया। तय हुआ कि कोई कार्रवाई सुनिश्ििचत करने से पूर्व कालेजों को कारण बताओ नोटिस भेजकर उनका पक्ष ले लिया जाए। इसके साथ ही एनसीटीई ने गोरखपुर विश्वविद्यालय से अपेक्षा की गई है जब तक इन 11 कालेजों के बारे में अंतिम फैसला न ले लिया जाए तब तक इन्हें कक्षा संचालन की अनुमति न दी जाए।

29 कालेजों को मिली क्लीन चिट

एनसीटीई ने पाया कि 29 ऐसे कालेज हैं जिन्होंने शिक्षक अनुमोदन प्रक्रिया तर्कसंगत ढंग से पूरी की। वहीं फर्जी एनओसी के आरोप पर एनसीटीई ने पाया कि इन कालेजों के मान्यता की प्रक्रिया एनसीटीई एक्ट-2014 के गजट होने से पहले ही प्रक्रिया में थी, लिहाजा एनओसी को लेकर दोषी नहीं माना जा सकता।

क्या है मामला

डीडीयूजीयू प्रशासन की जानकारी में कुछ ऐसे कालेजों का प्रकरण आया जहां विश्वविद्यालय की फर्जी एनओसी का सहारा लेकर एनसीटीई से मान्यता ले ली गई थी। जब इसकी गहन जांच की गई तो कुल 40 ऐसे कालेज मिले जिन्होंने फर्जीवाड़े का प्रयास किया था। इन कालेजों ने फर्जी एनओसी के सहारे एनसीटीई ने नियम 7.13 के तहत न केवल अस्थाई मान्यता ली बल्कि फर्जी तौर पर शिक्षक अनुमोदन की प्रक्रिया पूरी कर नियम 7.16 के तहत स्थाई मान्यता भी हासिल कर ली। वीसी ने इन कॉलेजों पर कार्रवाई को लेकर एनसीटीई से दिशा-निर्देश मांगा था। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस मामले को 18 मई को होने वाली कार्य परिषद की बैठक में भी रखा था, लेकिन सदस्यों ने एनसीटीई के निर्णय के बाद ही इस संबंध में विचार करने का फैसला किया था।

इन कॉलेजों पर गिरी गाज

- ओम साईकृपा कॉलेज ऑफ टीचर एजुकेशन, लार, देवरिया

- ललिता देवी कॉलेज ऑफ हायर एजुकेशन, उसुरी खुर्द, देवरिया

स्व। श्रीमती रमादेवी महाविद्यालय, रामकोला, कुशीनगर

- बाबू तहसीलदार शाही महाविद्यालय, सिंगहा , कुशीनगर

- राघव प्रसाद मशाली देवी महिला कॉलेज, भैंसा बाजार, गोरखपुर

-सर्वोदय कॉलेज ऑफ साइंस, कौड़ीराम, गोरखपुर

- अनुरागी देवी महाविद्यालय, हाटा, कुशीनगर

- दादी राजमती देवी महिला कालेज, कप्तानगंज, कुशीनगर

- स्व। कालिका प्रसाद दुबे स्मारक कॉलेज, खजनी, गोरखपुर

- वीएनबीपी डिग्री कॉलेज, परमेश्वरपुर, गोरखपुर

- शारदा प्रसाद रावत महाविद्यालय, सहजनवां, गोरखपुर

Posted By: Inextlive