- बसों में टिकट बुकिंग के लिए रोडवेज ने लांच किया मोबाइल एप

- कहीं से भी बैठे मोबाइल से बुक कर सकते हैं बस का टिकट

- ऑनलाइन टिकट बुकिंग को बढ़ावा देने के लिए शुरू हुई सेवा

GORAKHPUR: यूपी रोडवेज में सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए एक अच्छी खबर है। रोडवेज ने अब अपने पैसेंजर्स के लिए एक और नई व्यवस्था शुरू की है। टिकटों की बुकिंग के लिए एक मोबाइल एप लांच किया है। इसके जरिए रोडवेज बसों में सफर करने वाले पैसेंजर्स अपने एंड्रायड फोन से आसानी से टिकट बुक कर सकेंगे। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इससे अब रोडवेज के जनरल से लेकर एसी, वाल्वो, स्कैनिया सहित अन्य लंबी दूरी की बसों के टिकट एडवांस में बुक कर सकते हैं।

टाइमैक्स ने बनाया एप

रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक इस एप को रोडवेज में पहले से अपनी सेवाएं दे रही कंपनी टाइमैक्स ने डेवलप किया है। गौरतलब है कि टाइमैक्स ने ही यूपी रोडवेज की बसों में वीटीएस सिस्टम भी लगाएं हैं। इस सिस्टम के सफल होने के बाद परिवहन निगम ने इसी कंपनी से अपने मोबाइल एप को डेवलप कराया है। ताकि निगम से लेकर पैसेंजर्स तक को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो।

ऑनलाइन बुकिंग से बढ़ेगी कमाई

रोडवेज ने अपना रेवेन्यू बढ़ाने के लिए करीब दो साल पहले ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू की थी। इसके बाद से निगम की ओर से लगातार कई नई सुविधाएं पैसेंजर्स के लिए लाई जा रही है। बसों पर निगरानी रखने के लिए वीटीएस सिस्टम लगाया गया है। वहीं दूसरी ओर पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए इस मोबाइल एप को लांच किया गया है। ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू किए जाने से रोडवेज को काफी फायदा हुआ था। ऐसे में रोडवेज अधिकारियों का मानना है कि इस एप के शुरू हो जाने से एक बार फिर रोडवेज की अच्छी कमाई हो सकती है।

कहीं से भी बुक कर सकते हैं टिकट

रोडवेज अधिकारियों का मानना है कि आज के समय में हर कोई एंड्रायड मोबाइल यूज करता है। ऐसे में इस एप के जरिए कोई व्यक्ति कहीं से भी टिकट बुक करा सकता है। इससे पैसेंजर को टिकट काउंटर पर लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। खनऊ मुख्यालय में इस एप को लांच कर दिया गया है। इसके साथ ही सभी डिपो पर पैसेंजर्स को इसकी सूचना दी जा रही है कि ज्यादा से ज्यादा लोग टिकट बुकिंग के लिए एप का यूज करें।

प्ले स्टोर से करें डाउनलोड

रोडवेज बसों में टिकट बुकिंग के लिए 8 एमबी के इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए आपको (PSRTC) लिखकर सर्च करना होगा। इसके बाद आपको यूपीआरटीसी मोबाइल रिजर्वेशन एप मिल जाएगा। इसके बाद आप क्रेडिट कार्ड या डेविट कार्ड से पेमेंट कर एडवांस टिकट बुक कर सकते हैं।

पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए निगम की ओर से मोबाइल एप लांच कर दिया गया है। इसके जरिए अब पैसेंजर अब कहीं भी बैठे अपने मोबाइल रोडवेज बस में टिकट बुक कर सकते हैं। निगम की ओर से पैसेंजर्स को इस एप के बारे में जागरूक करने का भी काम किया जा रहा है।

एसके राय- आरएम, रोडवेज

Posted By: Inextlive