GORAKHPUR:

लॉकडाउन के बीच सरकार जहां कार्डधारकों को फ्री राशन देने का दावा कर रही है, वहीं कई कार्डधारकों की हाथ की लकीरें ही उनका साथ नहीें दे रही है। अंगुलियों की रेखाएं मैच न करने के कारण ई-पॉश मशीन उसे एक्सेप्ट नहीं कर रहा है। लिहाजा कोटेदार भी थंब इम्प्रेशन न मिलने का हवाला देकर अंगूठा दिखा दे रहे हैं।

गोरखपुर में 15 अप्रैल से अंत्योदय व गृहस्थी कार्ड धारकों को फ्री में प्रति यूनिट पांच किलो चावल दिया जा रहा है। इसके लिए कोटेदार रजिस्टर में दर्ज नाम से कार्ड के नंबर व आधार कार्ड का मिलान कर ई-पास मशीन से थंब इंप्रेशन लेता है। लेकिन इस दौरान कई कार्डधारकों का थंब इम्प्रेशन मशीन एक्सेप्ट ही नहीं कर रहा है। ऐसे में कोटेदार असमर्थता जताकर उन्हें वापस कर दे रहा है। कोटेदारों का कहना है कि जिला प्रशासन का निर्देश है कि जिन लोगों के थंब इम्प्रेशन नहीं मिल रहे हैं। उन्हें फ्री राशन बांटने के आखिरी दिन 26 अप्रैल को राशन दिया जाए। उनका कहना है कि सिर्फ एक प्रतिशत कार्डधारकों को ही अधिकारी राशन देने के लिए कहते हैं। ज्यादा लोगों को राशन देने पर हिसाब मांगा जाता है। ऐसी स्थिति में किसे राशन दें, किसे न दें।

100 से अधिक कार्ड धारकों को नहीं मिला राशन

सिटी के बशारतपुर, राप्तीनगर, गीता वाटिका, शिवपुर सहबाजंगज आदि के दर्जन भर कोटेदारों के यहां अंत्योदय कार्डधारकों का थंब इम्प्रेशन नहीं मिलने से राशन नहीं मिला है। कोटेदारों का कहना हैं कि इसके लिए उन्हें बाद में आने के लिए कहा गया है। कुछ यही हाल हुमायूंपुर का भी हैं। कोटेदार के यहां उर्मिला राशन लेने गई तो कोटेदार ने पांच बार अंगूठा लगवाया लेकिन फिंगर प्रिंट मैच नहीं हुआ। लिहाजा उन्हें मायूस होकर लौटना पड़ा। आउट सोर्सिग एजेंसी के एक्सपर्ट की मानें तो थंब इम्प्रेशन की दिक्कत काफी ज्यादा है।

वर्जन

जिन लोगों का थंब इम्प्रेशन नहीं मिल रहा हैं। उन्हें आधार कार्ड के जरिए 26 तारीख को राशन देने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए कोटेदार को निर्देश दिए गए हैं।

आनंद कुमार सिंह, जिला आपूर्ति अधिकारी

Posted By: Inextlive