- एक हफ्ते से चल रही थी रिपब्लिक डे की तैयारी

- सीएम के विजिट से करनी पड़ गई एक्स्ट्रा ड्यूटी

GORAKHPUR: शहर में वीआईवी मूवमेंट ने पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी बढ़ा दी है। थानों के रूटीन कामकाज से लेकर वीआईपी सुरक्षा के तामझाम में पुलिस कर्मचारियों को लगातार काम करना पड़ रहा है। सर्दी के मौसम में घने कोहरे के बीच सोमवार की सुबह भी पुलिस कर्मचारियों को जल्दी उठना पड़ा। इसका असर दोपहर बाद उनके कामकाज पर नजर आया। पुलिस कर्मचारियों में चर्चा रही कि सीएए के फैसले के बाद से ड्यूटी का प्रेशर बढ़ गया है। जिले में वीआईवी मूवमेंट को देखते हुए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की आवश्यकता है।

नींद में पड़ी खलल, अल सुबह पहुंचे ड्यूटी स्थल

जिले में भव्य तरीके से रिपब्लिक डे का आयोजन किया जाता है। इसके लिए एक हफ्ते पहले पुलिस लाइन में तैयारी शुरू हो जाती है। रविवार को गणतंत्र दिवस मनाने के लिए तैयारी में पुलिस कर्मचारी बिजी रहे। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई। अक्सर यह होता है कि पुलिस के किसी बड़े आयोजन के बाद पुलिस अधिकारी और कर्मचारी रिलेक्स मोड में आ जाते हैं। कार्यक्रम के अगले दिन विशेष ड्यूटी न होने पर पुलिस कर्मचारी आराम करते हैं। लेकिन रविवार की शाम अचानक वीआईपी मूवमेंट बढ़ने से पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लग गई। सोमवार की सुबह कोहरे में उनको सुबह सात बजे एयरपोर्ट रोड पर ड्यूटी बजाने पहुंचना पड़ा। इस वजह से उनको अल सुबह ही जगकर तैयार होना पड़ा।

वीआईपी मूवमेंट से बढ़ता काम का प्रेशर

सीएए पर फैसले के बाद से पुलिस कर्मचारियों की छुट्टियां प्रभावित हो रही हैं। घर में मांगलिक कार्यक्रम होने के बावजूद जरूरत के अनुसार उनको छुट्टी नहीं मिल पा रही। गणतंत्र दिवस के अतिरिक्त अन्य वीआईपी ड्यूटी के प्रेशर में भी पुलिस कर्मचारी कम ही अवकाश पा रहे हैं। इसका असर जहां उनकी लाइफस्टाइल पर पड़ रहा। वहीं लगातार ड्यूटी की वजह से रूटीन का काम प्रभावित हो रहा है। पुलिस कर्मचारियों का कहना है कि ड्यूटी का प्रेशर बढ़ गया है। इसलिए फैमिली को कम समय दे पा रहे हैं। तमाम ऐसे पुलिस कर्मचारी हैं जो जिले में ड्यूटी करते हैं लेकिन उनके परिवार के लोग दूसरी जगहों पर रहते हैं। सोमवार को एक दरेागा ने बताया कि वीआईपी मूवमेंट और अन्य तरह की ड्यूटी से विवेचना के महत्वपूर्ण काम प्रभावित हो रहे हैं।

इन कामों पर पड़ता असर

- थानों और पुलिस चौकियों पर पेंडिंग पड़े जांच प्रार्थना पत्रों का निस्तारण

- बीट और मोहल्लों में प्रॉपर गश्त और बैंक सहित अन्य तरह की ड्यूटी

- थानों पर रूटीन का काम निपटाने के अलावा पब्लिक की फरियाद सुनना

- वाहनों की चेकिंग, पैदल गश्त और फरार बदमाशों की तलाश का काम

इन ड्यूटियों में बिजी रही पुलिस

- सीएए को लेकर हुए बवाल में शांति व्यवस्था की ड्यूटी

- गोरखपुर महोत्सव तीन दिवसीय भव्य आयोजन में ड्यूटी

- गुरु गोरक्षनाथ मंदिर परिसर में खिचड़ी मेले का आयोजन

- शहर में लगातार वीआईवी मूवमेंट, अतिविशिष्ट लोगों का आवागमन

- गणतंत्र दिवस का भव्य आयोजन, जिले भर में सुरक्षा व्यवस्था की कमान

- माघ मेला के लिए प्रयागराज में पुलिस कर्मचारियों की तैनाती

वर्जन

पुलिस की सभी ड्यूटी निर्धारित समय से लग रही हैं। उपलब्ध पुलिस बल का डिप्लायमेंट किया जाता है। सभी थानेदारों को निर्देशित किया गया है कि लापरवाही नहीं होनी चाहिए। पब्लिक के सभी कामों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जा रहा है। त्योहार सहित अन्य आयोजन सकुशल निपटे हैं। इसमें सभी पुलिस कर्मचारियों का बराबर योगदान रहा है।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी

Posted By: Inextlive