- बिहार से होकर आने वाली ज्यादातर ट्रेंस के जरिए चल रहा गोरखधंधा

- बुधवार को 30 किलो चांदी व गुरुवार को बरामद अष्टधातु की मुर्ति से हुआ खुलासा

GORAKHPUR: बिहार और गोरखपुर से होकर जाने वाली ट्रेनों में स्मगलिंग का खेल अब भी जारी है। ये खुलासा बुधवार को जंक्शन पर बरामद 30 किलो अवैध चांदी व गुरुवार को तस्करी के लिए जा रही अष्टधातु की मूर्ति बरामद होने से हुआ है। बीते कुछ साल के रिकार्ड खंगालें तो पता चलता है कि इस तरह की एक-दो नहीं, बल्कि दर्जनों बड़ी बरामदगी कई बार हो चुकी हैं। लगातार बरामद हो रही अवैध चीजें ये बताने को काफी हैं कि ट्रेंस में स्मगलिंग का काम अब भी जोरों पर चल रहा है।

बिहार के कई जिलों से सप्लाई

आरपीएफ के मुताबिक बिहार के मोतीहारी, बरौनी, छपरा, नरकटियागंज से गोरखपुर होते हुए नई दिल्ली के लिए इन दिनों फिर से स्मगलिंग के माल की सप्लाई धड़ल्ले से चल रही है। आरपीएफ व सीआईबी से मिली जानकारी के मुताबिक, बिहार के स्मगलर्स का एक बड़ा गैंग है, जो बिहार से माल लेकर चलता है। इसमें चरस, गांजा, अफीम के अलावा सोने, चांदी के साथ ही नेपाल व असम के रास्ते आ रही सुपारी, लौंग व इलाइची की भारी खेप शामिल होती है। इस माल को दिल्ली के अलावा कई अन्य शहरों को सप्लाई किया जाता है। इसके लिए यह गैंग बिहार की तरफ से आने वाली कुछ प्रमुख ट्रेंस का इस्तेमाल कर रहा है।

अलर्ट हुई आरपीएफ

जंक्शन से लेकर ट्रेंस तक से लगातार हो रही बरामदगी के बाद आरपीएफ अधिकारी पूरी तरह अलर्ट हो गए हैं। इसके लिए गुरुवार को ही आरपीएफ के आला अधिकारियों ने तत्काल बैठक कर एक स्पेशल टीम का भी गठन कर दिया। इसमें शामिल जवानों को सख्त निर्देश दिया गया है कि बिहार से आने वाली सभी गाडि़यों पर विशेष नजर रखी जाए। टीम की मॉनिटरिंग भी खुद असिस्टेंट सिक्योरिटी कमिश्नर अमित गुंजन कर रहे हैं। उन्होंने इसकी जिम्मेदारी आरपीएफ इंस्पेक्टर केएन तिवारी को सौंपी है। इसमें जरुरत पड़ने पर आरपीएफ जीआरपी की भी मदद लेगी।

जीआरपी भी कर रही मॉनिटरिंग

वहीं इस खुलासे के बाद एसपी रेलवे सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज ने जीआरपी इंस्पेक्टर गिरजा शंकर त्रिपाठी के नेतृत्व में ट्रेंस में सघन चेकिंग के लिए क्यूआरटी बनाई है। जो बिहार की तरफ से आने वाली सभी ट्रेनों की मॉनिटरिंग कर रही है। इसके अलावा इसमें जीआरपी की एसओजी टीम भी लगाई गई है, जो सभी ट्रेंस में औचक छापेमारी कर रही है।

लगातार हो रही बरामदगी

- 8 सितंबर को रेलवे स्टेशन पर लगे स्कैनर के जरिए आरपीएफ ने तस्करी कर जा रही 30 किलो अवैध चांदी पकड़ी

- 23 जून को आरपीएफ ने रेलवे स्टेशन से ही तस्करी के लिए जा रही शेर व हिरन की खाल भी की थी बरामद

- 10 जून को भी आरपीएफ ने बोरी में भर का जा रही 13 किलो अवैध चांदी के जेवर पकड़े थे।

- 26 मई को आरपीएफ ने रेलवे स्टेशन पर चेकिंग के दौरान ही 52 किलो अवैध चांदी बरामद की।

इन ट्रेंस में चल रहा खेल

- सत्याग्रह एक्सप्रेस

- वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस

- जननायक एक्सप्रेस

- जनसाधारण एक्सप्रेस

- जनसेवा एक्सप्रेस

- शहीद एक्सप्रेस

- आम्रपाली एक्सप्रेस

- अवध आसाम एक्सप्रेस

वर्जन---आईजी आरपीएफ

Posted By: Inextlive