ं- बोर्ड और स्कूल के फेर में फंसे 1504 स्टूडेंट्स

- 18 सिंतबर से बोर्ड परीक्षा में बैठने का आखिरी मौका, मार्कशीट में हो सकेगा सुधार

GORAKHPUR: कोरोना पेंडमिक में इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो सका। यूपी बोर्ड ने फॉर्मूले के आधार पर सभी स्टूडेंट्स को प्रमोट कर दिया है। इसके चलते 99 फीसदी स्टूडेंट्स से अधिक छात्र अगली क्लास में एडमिशन लेने के लिए अर्ह घोषित कर दिए गए। जबकि 1504 स्टूडेंट्स के मार्कशीट पर ट्रिपल एक्स, विथ हेल्ड और लेस मा‌र्क्स लिखकर आए हैं। ऐसे स्टूडेंट्स के फ्यूचर के साथ खिलवाड़ न हो, इसके लिए उन्हें बोर्ड एग्जामिनेशन में शामिल होना ही पड़ेगा। ऐसा न करने पर उन्हें फ्यूचर में प्रॉब्लम हो सकती है। ऐसे स्टूडेंट्स को बोर्ड एग्जाम में शामिल होने का एक मौका देगा।

प्रदेश में 56 लाख स्टूडेंट्स

यूपी बोर्ड के10वीं में 74,737 स्टूडेंट्स प्रमोट हुए, जबकि 12वीं में 68,569 स्टूडेंट्स को प्रमोट किया गया। इनमें से 1504 स्टूडेंट्स अपने मा‌र्क्स को लेकर असंतु्ष्ट हैं। माध्यमिक माध्यमिक शिक्षा परिषद क्षेत्रीय कार्यालय की मानें तो यूपी के 56 लाख स्टूडेंट्स में डेढ़ लाख छात्र दोराहे पर आकर खड़े हो गए हैं। इनकी मार्कशीट पर अंक के स्थान पर ट्रिपल क्रॉस के साथ प्रमोटेड मेंशन किया गया है। इन स्टूडेंट्स के लिए स्कूल चेंज करने से लेकर ग्रेजुएशन तक में एडमिशन लेने में प्रॉब्लम आ सकती हैं। लेकिन जो बोर्ड परीक्षा शामिल हो जाएंगे उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा।

27 अगस्त तक करना था आवेदन

बता दें, यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को प्रमोट कर दिया था। लेकिन इनमें ज्यादातर होनहार स्टूडेंट्स ने अपने मा‌र्क्स को लेकर आपत्ति दर्ज कराते हुए क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय को मा‌र्क्स में सुधार के लिए आवेदन किया था। 10वीं से जहां कुल 851 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया। वहीं 12वीं के 653 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया, इन सभी स्टूडेंट्स के आवेदन 27 अगस्त तक स्वीकार किए गए थे। 29 अगस्त को स्कूल के प्रिंसिपल ने इन सभी आवेदन को माध्यमिक शिक्षा परिषद के वेबसाइट पर अपलोड कर दिया था। अब इन स्टूडेंट्स के आवेदन पर विचार करते हुए 18 सितंबर से बोर्ड परीक्षा कराने का फैसला किया है। सभी डीआईओएस की तरफ से परीक्षा केंद्र बनाए जाने की कवायद की जा रही है।

10वीं क्लास

अफेक्टेड स्कूल - 141

मेल - 587

फीमेल -264

टोटल - 851

12वीं क्लास

अफेक्टेड स्कूल - 141

मेल - 478

फीमेल - 175

टोटल - 653

नोट - 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स मिलाकर कुल 1504 स्टूडेंट्स को देना है बोर्ड एग्जाम

कुल प्रमोट हुए स्टूडेंट्स

10वीं में

रेगुलर स्टूडेंट्स - 74490

प्राइवेट स्टूडेंट्स - 247

कुल स्टूडेंट्स - 74,737

12वीं में

रेगुलेर स्टूडेंट्स - 67176

प्राइवेट स्टूडेंट्स - 1393

कुल स्टूडेंट्स - 68,569

बोर्ड का दावा नहीं मिले अंक

स्टूडेंट्स की मार्कशीट पर लिखे ट्रिपल एक्स को लेकर बोर्ड के अधिकारियों से पूछा गया तो उनका अलग ही दावा है। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि बोर्ड परीक्षार्थियों को प्रमोट करने के लिए मानक बनाए गए थे। इसके अनुसार तीन परीक्षाओं के अंक जोड़कर एवरेज मार्किंग करते हुए स्टूडेंट्स को प्रमोट किया जाना था। तमाम स्टूडेंट्स के तीन परीक्षाओं में से किसी एक परीक्षा के अंक बोर्ड को नहीं मिले। मा‌र्क्स नहीं मिलने के कारण ऐसे स्टूडेंट्स को प्रमोट कर दिया गया। लेकिन, मा‌र्क्स के स्थान पर ट्रिपल एक्स लिखा गया। ऐसा कैसे हुआ होगा। इस सवाल के साथ रिपोर्टर ने स्कूलों से सम्पर्क किया तो उनकी तरफ से दावा किया गया कि उनके यहां से तीनों परीक्षाओं के सभी मा‌र्क्स बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किए गए थे।

12वीं की 6 मार्कशीट में ट्रिपल एक्स की शिकायत आई है और 10वीं की एक भी नहीं है। मार्कशीट को संशोधन के लिए भेजा गया है। ज्यादातर बच्चे इम्प्रूवमेंट के लिए आ रहे है। अभी तक 10वीं में एक और 12वीं में 50 बच्चों ने इम्प्रूवमेंट के अप्लाई किया है।

- डॉ। दुर्गा प्रसाद यादव, सहायक अध्यापक, जुबली इंटर कॉलेज

अयोध्या दास राजकीय इंटर कॉलेज सहायक अध्यापिका ने कहा कि 12वीं के 12 छात्राओं ने ट्रिपल एक्स की शिकायत दर्ज करवाई है। जिसको संसोधन के लिए परीक्षा विभाग ने भेज दिया है। अभी तक 10वीं से कोई शिकायत नहीं आई है।

- शशि लता मल्ल, सहायक अध्यापिका, एडी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज

हमारे कॉलेज में अभी तक कोई भी छात्र ट्रिपल एक्स या मार्कशीट में त्रुटि संबंधित कोई शिकायत लेकर नहीं आया है। अगर कोई आता है, तो इसके लिए संबंधित विभाग को मार्कशीट ठीक कराने के लिए अप्लीकेशन प्रेषित की जाएगी।

डॉ अरूण कुमार सिंह, प्रिंसिपल, एमपी इंटर कॉलेज

जिन स्टूडेंट्स को प्रमोट किया गया था, उनके मार्कशीट में ट्रिपल एक्स, विथ हेल्ड, लेस मा‌र्क्स आए हैं, उन्हें बोर्ड परीक्षा में बैठने का मौका दिया जा रहा है। इस तरह के 1504 स्टूडेंट्स हैं। जिनकी परीक्षा 18 सिंतबर से कराई जाएगी।

- ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआईओएस

Posted By: Inextlive