हाल-ए-हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट में चीप में सभी डिटेल्स दर्ज। सही नंबर को ही पहचान कर लगवाए नंबर प्लेट।

GORAKHPUR: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट असली है या नकली, इसे लेकर वाहन मालिक परेशान हैं। वाहन मालिक का कहना है कि मेरे व्हीकल में लगी नंबर प्लेट असली है या नकली इसके बारे में प्लीज डिटेल्स बताएं। यह एक नहीं, ऐसे बहुत से सवाल लोगों ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रिपोर्टर से पूछे। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट अपनी खास मुहिम हाल-ए-हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के तहत लोगों के कंफ्यूजन को दूर कर रहा है।

ऐसे करें पहचान

-हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर व्हीकल के इंजन नंबर, चेचिस नंबर आदि की डिटेल्स अंकित है।

-यह नंबर प्लेट एल्युमीनियम से बनी होती है और इसमें एक क्रोमियम वेस्ड 20 एमएम गुणे 20 एमएम का नीले रंग में अशोक चक्र का होलोग्राम भी दिया जाता है। जो प्लेट के बाई तरफ मौजूद होता है।

-लेफ्ट साइड में नीचे 10 अंकों का पिन अंकित होता है। दो डिजिट अल्फॉवेट का भी होता है, जिसे लेजर के मध्यम से बताया जाता है।

लोगों ने पूछे सवाल

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की खास मुहिम के तहत लोगों ने खूब सवाल पूछे। इस दौरान लोगों की तरह-तरह की क्वैरीज को सॉल्व किया गया। लोगों ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को लिखकर धन्यवाद भेजा।

कल से बिना high security number plate के ये काम नहीं होंगे

- बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की सेकेंड कॉपी

-वाहन का रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर

-एड्रेस चेंज

-रजिस्ट्रेशन का रेन्यूवेशन

-नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट

-हाईपोथैकेशन कैंसिलेशन

-हाईपोथैकेशन एंडोर्समेंट

-नया परमिट

-टेम्प्रेरी परमिट

-स्पेशल परमिट

-नेशनल परमिट

30 नंवबर तक लगा लें प्लेट

रजिस्ट्रेशन प्लेट बनवाने की लास्ट डेट 30 नवंबर है। इससे पहले यूपी में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की लास्ट डेट 19 अक्टूबर थी। वाहन मालिकों को अब किसी भी हाल में 30 नवंबर तक अपने वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना होगा। एक दिसंबर के बाद आरटीओ में वाहन से संबंधित कोई कार्य नहीं होंगे।

वर्जन

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट सिर्फ ऑथराइज डीलर्स को ही है। यदि जो कॉपी कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 30 नंबर पर नंबर प्लेट के लिए लास्ट डेट हैं। इस दौरान वाहन मालिक अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन करा लें। नहीं तो एक दिसंबर से आरटीओ में वाहन संबंधित कोई कार्य नहीं होंगे।

श्याम लाल, एआरटीओ

Posted By: Inextlive