-10 चालू टेनरियों को कराया जाएगा बंद, मुख्यालय ने जारी किए आदेश

KANPUR: जाजमऊ टेनरी इफ्यूमेंट ट्रीटमेंट प्लांट (जटेटा) का पैसा जमा न करने पर फ्राइडे को यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने 54 टेनरी की बंदी के आदेश जारी किए हैं। हालांकि इसमें 10 टेनरियां ही चालू हैं। इसके अलावा बंदी की लिस्ट में शामिल ज्यादातर टेनरी पहले से ही बंद हैं। बताते चलें कि जाजमऊ में निर्माणाधीन 20 एमएलडी सीईटीपी के लिए जाजमऊ जटेटा का गठन किया गया है। जिसमें टेनरी संचालक, कमिश्नर, डीएम, नगर आयुक्त, जलनिगम जीएम शामिल हैं। साथ ही गंगा मिशन के अधिकारियों को भी इसमें मेंबर बनाया गया है।

एमओयू नहीं किया शाइन

पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के क्षेत्राधिकारी डॉ। अनिल माथुर ने बताया कि डीएम के आदेश पर एमओयू और किश्त के पैसे जमा न करने पर 54 टेनरी की बंदी के मुख्यालय लखनऊ संस्तुति की गई है। इसमें 10 टेनरियां ऐसी हैं, जो संचालित होने के बाद भी न ही एमओयू साइन किए हैं और न ही किश्त के तौर पर कोई पैसे दिए हैं। बता दें कि करीब 625 करोड़ की लागत से बन रहे इस प्लांट के बनने के बाद टेनरियों के ओवरफ्लो की समस्या से निजात मिलने का दावा किया गया है। साथ ही यह प्लांट 2 फेज में कार्य करेगा। जहां पहले फेज में पानी को ट्रीट कर खेतों में छोड़ा जाएगा।

----------

तो जाएंगे कोर्ट

वहीं दूसरे फेज में सीईटीपी में आरओ लगाया जाएगा। इससे टेनरी वेस्ट को रिसाइकिल कर टेनरी को ही भेज दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए किश्त के तौर पर टेनरी संचालकों को पैसे देना है। वहीं मामले में टैनर्स एसोसिएशन के वरिष्ठ पदाधिकारी फिरोज आलम ने बताया कि इस तरह बंदी के आदेश जारी नहीं किए जा सकते हैं। अगर ऐसा हैं तो हम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे।

Posted By: Inextlive