- फ‌र्स्ट ईयर में मिले नंबर के आधार पर प्रमोट किए जाएंगे सेकेंड ईयर के स्टूडेंट, जो पेपर हो चुके हैं अगर उनमें फेल तो माने जाएंगे फेल

- पांच लाख स्टूडेंट्स के प्रमोट होने का रास्ता साफ, दस सितंबर से फाइनल ईयर के एग्जाम कराने की तैयारी, शेड्यूल जल्द होगा जारी

KANPUR: कोरोना संकट के चलते सीएसजेएम यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को अगली क्लास में प्रमोट करने की गाइडलाइन जारी हो गई है। यूजी व पीजी के दूसरे साल के स्टूडेंट्स को बचे हुए सब्जेक्ट में पहले साल के नंबरों के आधार पर नंबर देकर प्रमोट किया जाएगा। वहीं पहले साल के स्टूडेंट्स के जिन सब्जेक्ट के एग्जाम नहीं हुए उन्हें भी प्रमोट कर दिया जाएगा। उनको दूसरे साल में मिले नंबरों के आधार पर पहले साल के बचे हुए सब्जेक्ट में औसत नंबर दे दिये जाएंगे। बैक पेपर वाले स्टूडेंट्स भी प्रमोट किए जाएंगे। यूनिवर्सिटी के इस निणर्य से करीब पांच लाख स्टूडेंट्स के प्रमोट होने का रास्ता साफ हो गया है। अब यह सभी स्टूडेंट्स अगले साल में एडमिशन ले सकते हैं।

पीजी फ‌र्स्ट इयर पर भी लागू

एग्जाम कंट्रोलर व रजिस्ट्रार डॉ। अनिल यादव ने बताया कि यूजी के पहले और दूसरे साल के सभी सब्जेक्ट जिनके एग्जाम हो चुके हैं, उनमें नंबर कॉपियों के मूल्यांकन के बाद दिए जाएंगे। यह नियम पीजी के पहले साल पर भी लागू होगा। उन्होंने बताया कि जो स्टूडेंट्स हो चुके सब्जेक्ट के एग्जाम में फेल होगा, उसे फेल ही माना जाएगा। उन्हें उस सब्जेक्ट में प्रमोट नहीं किया जाएगा। प्रमोशन का नियम सिर्फ उन सब्जेक्ट पर लागू होगा। जिनके पेपर कोरोना संक्त्रमण के कारण आयोजित नहीं हो सके है। इसके अलावा जो स्टूडेंट्स इस साल बैक पेपर दे रहे थे, उन्हें भी प्रमोट करने का निर्णय लिया गया हैं। बैक पेपर वाले स्टूडेंट्स को उनके औसत नंबर के आधार पर नंबर देकर प्रमोट कर दिया जाएगा।

इस तरह तैयार किया गया पॉलिसी

स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के लिए जो दो कमेटी थीं उसने स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के लिए दो पॉलिसी बनाई हैं। जो अलग-अलग कोर्सेस पर लागू होगी। मसलन बीबीए, बीसीए, बीटेक, बीफॉर्मा, एमबीए, एमसीए, होटल मैनेजमेंट यह सभी कोर्स सेमेस्टर सिस्टम के तहत संचालित हैं। इसके पहले सेमेस्टर के एग्जाम हो चुके है। लिहाजा सेकेंड सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को पहले सेमेस्टर के आधार पर औसत नंबर आवंटित कर दिए जाएंगे। वहीं बीए, बीएससी, बीकॉम, एमए, एमएससी, एमकॉम, बीएड जैसे कोर्सेस में एनुअल सिस्टम लागू है। इस कारण इन कोर्सेस के स्टूडेंट्स को केवल प्रमोट किया जाएगा। उनको अगले साल के एग्जाम के आधार पर पहले साल के औसत नंबर दिए जाएंगे।

दस सितंबर से शुरू होंगे एग्जाम

रजिस्ट्रार ने बताया कि सभी कोर्सेस के लास्ट इयर के स्टूडेंट्स के एग्जाम दस सितंबर से शुरू कराने की तैयारी है। इसके लिए प्रस्तावित शेड्यूल तैयार कर लिया गया है। जिसे जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि लास्ट इयर सभी कोर्सेस के एग्जाम में करीब दो लाख स्टूडेंट्स के शामिल होने की उम्मीद है। बीए, बीएससी व एमएससी के एग्जाम दस सितंबर से, एमए 24 सितंबर, एमकॉम 21 सितंबर, एमएससी एग्रीकल्चर 17 सितंबर, बीएससी बायोटेक्नोलॉजी के 28 सितंबर से एग्जाम शुरू कराने की तैयारी है। वहीं बीकॉम फाइनल इयर के एग्जाम 10 सितंबर से शुरू कराने की तैयारी पर कमेटी की मीटिंग में कुछ सदस्यों ने सात सितंबर से शुरू कराने का प्रस्ताव दिया है। यूनिवर्सिटी के सभी फाइनल इयर के एग्जाम नौ अक्टूबर तक आयोजित करा लिए जाएंगे।

Posted By: Inextlive