- वाटर एटीएम में जड़े हैं ताले, यात्रियों को नहीं नसीब हो रही वॉटर एटीएम और कूलर की सुविधा

-सेंट्रल स्टेशन पर गर्म पानी से बुझानी पड़ रही पैसेंजर्स को प्यास

01 अप्रैल से वाटर कूलर को शुरू करने का है नियम

05 अप्रैल की शाम तक यह सुविधा शुरू नहीं की गई

KANPUR: अप्रैल की शुरुआत से ही गर्मी ने अपने प्रचंड तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। इस भीषण गर्मी में ट्रेन से जर्नी के दौरान अगर आप इस भरोसे बैठे है कि आपको कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर गला तर करने के लिए ठंडा पानी मिल जाएगा तो आप आशांवित न हो। क्योंकि प्लेटफॉर्म पर लगे वॉटर एटीएम पर ताले लटक रहे हैं। वहीं रेलवे की तरफ से लगाए गए वॉटर कूलर अभी शुरू नहीं किए गए है। रेलवे के नल गर्म पानी उगल रहे हैं। वही पानी पीकर आपको अपनी प्यास बुझानी पड़ेगी। स्टेशन पर ठंडा पानी सिर्फ स्टॉल पर ही मिलेगा। जो आपको खरीदकर पीना पड़ेगा।

मेंटीनेंस के लिए भेजे गए

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रीडर की शिकायत पर मंडे को रिपोर्टर ने कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर वॉटर कूलर को लेकर रिएल्टी चेक किया। इसमें पाया गया कि प्लेटफार्म एक पर जीआरपी थाने के पास वाला वाटर कूलर सिर्फ चल रहा था। बाकी सभी वाटर कूलर बंद पड़े थे। इस मामले में जब रेलवे आफिसर्स से बात की गई उन्होंने कहा कि वाटर कूलर कई माह से बंद पड़े थे। जो चालू हालत में थे उन्हें शुरू कर दिया गया है। जो खराब हो गए थे। उनको मेंटीनेंस के लिए भेज दिया गया है।

ठंडे पानी की बोतल खरीदना मजबूरी

कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर लगभग 90 परसेंट वॉटर कूलर बंद होने और सभी वाटर एटीएम बंद होने की वजह से पैसेंजर्स को मजबूरन ठंडा पानी स्टॉल से खरीदना पड़ रहा है। नियमानुसार फ‌र्स्ट अप्रैल से रेलवे स्टेशनों पर लगे वॉटर कूलर चालू कर दिए जाते हैं। जिससे पैसेंजर्स को ठंडा पानी आसानी से उपलब्ध हो सके। इसके बावजूद 5 अप्रैल बीतने के बावजूद स्टेशनों पर लगे वॉटर कूलर बंद पड़े हैं। जिनसे ठंडा पानी तो दूर गर्म पानी भी नहीं निकल रहा है।

ट्रेन आते ही पानी की तरफ भागते

सेंट्रल स्टेशन का प्लेटफार्म आते ही पैसेंजर्स हाथों में बोतल लेकर वॉटर कूलर तलाशने लगते हैं। वॉटर कूलर शुरू न होने से मजबूरी में गर्म पानी बोतल में भरना पड़ता है। जहां काफी जद्दोजहद करने के बाद गर्म पानी मिल पाता है। यह समस्या स्टेशन के किसी एक प्लेटफार्म की ही नहीं बल्कि सभी प्लेटफार्म की है।

आंकड़े

- 8 वॉटर एटीएम लगाए गए हैं

- 1 भी वॉटर एटीएम नहीं चल रहा

- 7 वॉटर कूलर अलग-अलग प्लेटफार्म पर लगे हैं

- 1 वॉटर कूलर प्लेटफार्म एक पर ही सिर्फ चल रहा है

- 80 हजार से अधिक पैसेंजर्स का आवागमन होता हे डेली

- 60 जोड़ी ट्रेनों का डेली सेंट्रल स्टेशन पर आवागमन

वॉटर एटीएम के लिए टेंडर किया गया है। ठेकेदार से उन्हें चालू कराने को लेकर बात की गई है। रही बात वॉटर कूलर की तो वह कई महीनों से बंद पड़े हैं। जो सही थे उन्हें शुरू करा दिया गया है। खराब पड़े वॉटर कूलर को मेंटीनेंस के लिए भेजा गया है।

हिमांशु शेखर उपाध्याय, डायरेक्टर, कानपुर सेंट्रल स्टेशन

Posted By: Inextlive