-भाऊपुर से भदान तक बनाए गए ट्रैक की फिनि¨शग का काम पूरा, मेन ट्रैक से ट्रांसफर होंगी मालगाड़ी

- पैसेंजर्स ट्रेनों का रास्ता क्लियर होने से पूरी रफ्तार से दौड़ेंगी, लाखों पैसेंजर्स को मिलेगी बड़ी राहत

KANPUR: भाऊपुर से खुर्जा तक बुधवार से गुड्स ट्रेनें पूरी रफ्तार से अपने नए ट्रैक पर दौड़ने लगेंगी। डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर(डीएफसी) का रेल ट्रैक मालगाडि़यों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। कॉरिडोर से मालगाडि़यों को जहां अपना नया ट्रैक मिलेगा, वहीं पहले से चल रहे ट्रैक पर लोड कम होने से पैसेंजर ट्रेनों की राह आसान होगी.उनकी लेटलतीफी कम होगी और गाडि़यां अपनी पूरी रफ्तार से दौड़ सकेंगी। इससे लाखों पैसेंजर्स को राहत मिलेगी।

400 किमी लंबा ट्रैक

डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के तहत भाऊपुर से खुर्जा तक करीब 400 किमी लंबे ट्रैक पर तीन स्तर पर काम शुरू किया गया था। पहला भाऊपुर से भदान तक, दूसरा भदान से आगरा व तीसरा आगरा से खुर्जा तक। बीते दिनों भाऊपुर से भदान तक ट्रैक की फिनिशिंग का काम चल रहा था जो अब पूरा हो चुका है। अब खुर्जा से भाऊपुर के बीच चल रहीं मालगाडि़यां डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के ट्रैक पर स्थानांतरित कर दी जाएंगी।

100 की रफ्तार से चलेंगी

डीएफसी शुरू होने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि 400 किमी के इस रूट पर यात्री ट्रेनों को आसानी से गुजारा जा सकेगा। कॉरिडोर के ट्रैक पर मालगाड़ी 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलायी जा सकेगी। यात्री ट्रेनों की वजह से अभी मालगाडि़यों को इतनी दूरी तय करने में कई बार पूरा दिन लग जाता है। दरअसल, यात्री ट्रेनों को पास देने के लिए मालगाड़ी को लूप लाइन में खड़ा होना पड़ता है। डीएफसी के अधिकारियों के मुताबिक इस नए ट्रैक पर 1400 से ज्यादा बार गुड्स ट्रेनें परीक्षण के तौर पर चलाई जा चुकी हैं। सब कुछ ठीक रहा तो बुधवार से इस ट्रैक को खोल दिया जाएगा।

-------

अभी डीजल इंजन से चलेगी मालगाडि़यां

कॉरिडोर के रूट पर पहले डीजल इंजन से मालगाडि़यां चलेंगी, क्योंकि इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा नहीं हुआ है। अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही इस पर काम हो जाएगा, जिसके बाद इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन से मालगाड़ी चलाई जाएगी।

Posted By: Inextlive