- सीएसजेएम यूनिवर्सिटी में रिकॉर्डिग स्टूडियो बनाने की कवायद तेज

- जहां तकनीकी सुविधाएं नहीं हैं वह इस लैब की हेल्प ले सकेंगे

-55 लाख की लागत से दो वर्चुअल क्लास रूम यूनिवर्सिटी में बनाए जा रहे हैं

- 8 लाख स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड कॉलेजों में कर रहे हैं पढ़ाई

सीएसजेएम यूनिवर्सिटी में रिकॉर्डिग स्टूडियो बनाने की कवायद तेज

- जहां तकनीकी सुविधाएं नहीं हैं वह इस लैब की हेल्प ले सकेंगे

-भ्भ् लाख की लागत से दो वर्चुअल क्लास रूम यूनिवर्सिटी में बनाए जा रहे हैं

- 8 लाख स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड कॉलेजों में कर रहे हैं पढ़ाई

KANPUR:kanpur@inext.co.in

KANPUR: टीचर्स अब डिजिटल लेक्चर रिकॉर्ड कर सकेंगे। सीएसजेएम यूनिवर्सिटी डिजिटलीकरण करने जा रहा है। डिग्री कॉलेज भी इससे जुड़ेंगे ताकि वह भी अपग्रेड हो सकें। जिन कॉलेजों में टेक्निकल सर्विसेस नहीं हैं वह यूनिवर्सिटी का सहारा ले सकेंगे। ऐसे कॉलेज के टीचर्स को डिजिटल लेक्चर बनाने की सुविधा सीएसजेएमयू देगा। यहां पर हाईटेक 'डिजिटल लैब' बनाई जाएंगी। अभी तक जो कंप्यूटर लैब हैं उन्हें अपग्रेड किया जाएगा। छात्रों के लिए टीचर यहां पर ई-कंटेंट तैयार करके यूनिवर्सिटी की वेबसाइट व कॉलेज लॉगइन में अपलोड कर सकेंगे। अभी तक टीचर अपने लेक्चर मोबाइल के जरिए रिकॉर्ड करते हैं जबकि स्टूडियो में वह प्रोफेशनल तरीके से साफ आवाज व स्पष्ट पिक्चर के साथ उन्हें बना सकेंगे।

800 डिग्री कॉलेज एफिलिएटेड हैं

रिकॉर्डिंग स्टूडियो से एडेड कॉलेजों के साथ सेल्फ फाइनेंस के कॉलेजों को भी इससे जोड़ा जाएगा। यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड सभी आठ सौ डिग्री कॉलेज के स्टूडेंट्स को इसका लाभ मिलेगा। जिन कॉलेजों में टेक्निकल सर्विसेस नहीं हैं वह इस लैब का सहारा ले सकेंगे। यूनिवर्सिटी से संबद्ध करीब आठ सौ डिग्री कॉलेज हैं जिनमें करीब आठ लाख स्टूडेंट्स स्टडी कर रहे हैं।

एनपीटेल का ऑनलाइन कोर्स

नए वाइस चांसलर प्रो। विनय कुमार पाठक ने बताया कि इसके जरिए तकनीकी व प्रोफेशनल एजुकेशनल प्राप्त करने वाले छात्रों के सामने स्टडी के नए रास्ते खुलेंगे। वह नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी इनहैंस्ड लर्निंग 'एनपीटेल' का ऑनलाइन कोर्स कर सकेंगे। जिस तरह आईआईटी में स्टूडेंट देशभर के सब्जेक्ट एक्सप‌र्ट्स से रूबरू होकर खुद को अपडेट करते हैं सीएसजेएमयू के स्टूडेंट भी उसी तरह खुद को तैयार कर सकेंगे।

दो वर्चुअल क्लास रूम बने

सीएसजेएमयू में करीब भ्भ् लाख की लागत से यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनि¨रग एंड टेक्नोलॉजी 'यूआइईटी-ब्' व द इंस्टीट्यूट ऑफ बायोसाइंसेस एंड बायोटेक्नोलॉजी 'आइबीएसबीटी' में वर्चुअल क्लास रूम स्थापित किए गए है। अभ्युदय योजना के उद्घाटन समारोह के दौरान इन वर्चुअल क्लास रूम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का उद्बोधन छात्र छात्राओं को दिखाया गया था।

Posted By: Inextlive