- फाइनल ईयर का एग्जाम कराने से पहले यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सभी कॉलेजों से मांगी स्टूडेंट्स की डिटेल

-कॉलेजों से रिपोर्ट आने के बाद ही तय होंगे एग्जाम सेंटर्स, पेपर- कॉपी पहुंचाने के लिए दोबारा बनेगा प्लान

---------------

KANPUR: सीएसजेएम यूनिवर्सिटी प्रशासन फाइनल ईयर का एग्जाम कराने से पहले एक बार अपने सभी यूजी और पीजी कोर्सेस के स्टूडेंट्स की काउंटिंग करेगा। कॉलेजों से फाइनल ईयर के सभी कोर्सेस के स्टूडेंट्स की सही संख्या मिलने के बाद भी एग्जाम की तैयारी शुरू होगी। वहीं हर कॉलेज को सभी स्टूडेंट्स का कोविड डिटेल भी देना होगा। कॉलेजों को स्टूडेंट्स का डिटेल भेजने के लिए यूनिवर्सिटी अगस्त के पहले वीक से करीब दस दिन का समय देने की तैयारी कर रही है। डिटेल मिल जाने के बाद यूनिवर्सिटी तय करेगी कि फाइनल ईयर के एग्जाम कराने के लिए क्या और कितना इंफ्रास्ट्रक्चर चाहिए। इसके बाद एग्जाम की तैयारी होगी।

नए सिरे से हाेगी प्लानिंग

बता दें कि सीएसजेएमयू के फाइनल एग्जाम फरवरी में शुरू हुए थे। यूजी- पीजी के सभी इयर में करीब साढ़े छह लाख स्टूडेंट्स एग्जाम दे रहे थे। इसी बीच कोरोना महामारी के चलते एग्जाम बीच में ही रोकने पड़े। इसके बाद शासन ने यूजी के पहले और दूसरे साल का एग्जाम कैंसिल कर स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का आदेश दिया था जबकि फाइनल इयर का एग्जाम कराने को कहा। इस आदेश के बाद सीएसजेएमयू के करीब चार से साढ़े चार लाख स्टूडेंट्स प्रमोट होंगे। बाकी फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को एग्जाम देना होगा।

संक्रमण से बचाव के इंतजाम

फरवरी में यूनिवर्सिटी ने 596 सेंटर्स पर एग्जाम शुरू कराया था। अब सिर्फ फाइनल इयर के ही एग्जाम होने हैं। ऐसे में कितने सेंटर बनाने की जरूरत होगी, इसके लिए एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स की सटीक जानकारी चाहिए। यूनिवर्सिटी सोर्सेस के मुताबिक, अब 150 के करीब सेंटर्स बनाने पड़ेंगे। इन सेंटर्स को बनाने के साथ ही यूनिवर्सिटी को कॉलेजों के बीच की दूरी का ख्याल रखने के साथ ही सोशल डिस्टेसिंग का भी ध्यान रखना होगा। सेंटर्स पर कोरोना संक्त्रमण से बचाव के इंतजाम भी करने होंगे। साथ ही इन सेंटर्स पर कॉपियों और क्वेश्चन पेपर को भेजना और एग्जामनर आदि की नियुक्ति दोबारा से करनी होगी। कुल मिलाकर एग्जाम कराने के लिए यूनिवर्सिटी को कम से कम एक महीने कड़ी मशक्कत करनी होगी।

कोट

एग्जाम कराने को लेकर तैयारियां शुरू हो रही हैं। सबसे पहले हमें यह देखना होगा कि फाइनल इयर में कितने स्टूडेंट्स हैं और उनके एग्जाम कराने को लेकर हमें क्या-क्या अरेंजमेंटस दोबारा से करने होंगे।

डॉ। अनिल यादव, रजिस्ट्रार एंड एग्जाम कंट्रोलर, सीएसजेएमयू

-----------------------

आकड़ा

1050 के करीब कॉलेज सीएसजेएमयू से संबद्ध

11 जिलों तक फैला है यूनिवर्सिटी का दायरा

596 सेंटर्स पर फरवरी में शुरू हुए थे एग्जाम

6.5 लाख स्टूडेंट्स दे रहे थे सेंटर्स पर एग्जाम

4.5 लाख स्टूडेंट्स इनमें से प्रमोट किए जाएंगे

2 लाख स्टूडेंट्स फाइनल इयर में देंगे एग्जाम

150 के करीब सेंटर्स की जरूरत होगी अब

Posted By: Inextlive