kanpur@inext.co.in KANPUR : कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के कारण सकरी हो चुकी जीटी रोड की वाइडनिंग का रास्ता साफ हो गया. 2.60 करोड़ रुपए से आईआईटी से लेकर मोतीझील तक रोड की वाइडनिंग की जाएगी. टेंडर प्रॉसेज कम्प्लीट हो चुका

- कानपुर की कम्पनी को हासिल हुआ टेंडर, अगले महीने से काम शुरू होने की उम्मीद

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के कारण सकरी हो चुकी जीटी रोड की वाइडनिंग का रास्ता साफ हो गया। 2.60 करोड़ रुपए से आईआईटी से लेकर मोतीझील तक रोड की वाइडनिंग की जाएगी। टेंडर प्रॉसेज कम्प्लीट हो चुका है। सितंबर से काम शुरू होने की पूरी उम्मीद है।

बिजी ट्रैफिक वाली रोड्स

फिलहाल आईआईटी से लेकर मोतीझील तक मेट्रो दौड़ाने के लिए सिविल वर्क किए जा रहे हैं। एलीवेटेड मेट्रो दौड़ाने के लिए जीटी रोड के बीच में पिलर बनाए जा रहे हैं। इसके लिए डिवाइडर के दोनों ओर यूपी मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने गलियारा बना रखा है। साथ ही आईआईटी से मोतीझील के बीच 9 मेट्रो स्टेशन बनाए जा रहे हैं। जिनका काम रोड के दोनों ओर किया जा रहा है। इसकी वजह से रोड काफी सकरी हो चुकी है, जबकि यह रोड सिटी की बिजी ट्रैफिक वाली रोड्स में से गिनी जाती है।

तीन कम्पनियों ने टेंडर डाले

इसकी वजह से जाम की समस्या आम हो चुकी है। रोड एक्सीडेंट में भी लोगों को जान गंवानी भी पड़ी। इस समस्या के हल के लिए यूपीएमआरसी ने मार्च में 3.16 करोड़ से आईआईटी से मोतीझील तक रोड वाइडनिंग के लिए टेंडर कॉल किए थे। पर लॉकडाउन की वजह से टेंडर प्रॉसेज लटक गया था। इस बीच बारिश में रोड भी काफी खराब हो गई। लॉकडाउन हटने पर फिर से टेंडर कॉल किए गए। तीन कम्पनियों ने टेंडर डाले थे। इसमें से कानपुर की एक कम्पनी का टेंडर (2,60,85,324 रुपए) सबसे कम पाया गया है। यूपीएमआरसी ने इसे ही जीटी रोड की वाइडनिंग और डायवर्जन की जिम्मेदारी सौंपी है। यूपीएमआरसी के मुताबिक टेंडर प्रॉसेज कम्प्लीट हो चुका है। जल्द ही जीटी रोड की वाइडनिंग का काम शुरू कराया जाएगा।

प्रोजेक्ट - रोड वाइडनिंग व डायवर्जन

स्थान - आईआईटी से मोतीझील

लंबाई - 9 किलोमीटर लगभग

प्रोजेक्ट कास्ट - 3.16 करोड़

टेंडर हुआ फाइनल - 2,60,85,324 रु।

कम्पनी - मेसर्स डेल्टा इरेक्टर्स

Posted By: Inextlive